रोंगटे खड़े कर देने वाली घटना (The Mandela Effect)

Mandela Effect ये दुनिया कि एक ऐसी अजीब सी चीज़ है जिसे जिसे पूरी दुनिया चौकी हुई है और आज तक कोई भी नहीं समझ पाया की ऐसा क्यों होता है ? इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ना क्योकि आज जो आप पढ़ने वाले हो उस पर शायद ही यकीन कर पाओगे और इस पर यकीन करने से भी डर लगेगा। Mandela Effect है क्या ? ऐसी कोई घटना जो आपको याद है और आप पूरी तरह से sure हो की हाँ ये हुआ था पर जब आप उस घटना के बारे में किसी से कहते हो तो सारे लोग ये कहते है की ये क्या है ये तो कभी हुआ ही नहीं ऐसी भी कोई चीज़ हुई थी या ये घटना कभी घटी ही नहीं। जरा मेरी बात को ध्यान से सोचो और समझो अगर ये आप के साथ हुआ तो कैसा लगेगा। आप google में रोज़ कुछ न कुछ search करते हो पर जरा सोच के देखो एक दिन क्या हो की आप morning में शो कर उठो और अपने अपना फ़ोन या लैपटॉप open किया कुछ सर्च करने के लिए लेकिन आप ने देखा की गूगल है ही नहीं गूगल गयाब हो गया है और आप इस घटना को अपने आस पास के लोगो से पूछते हो तो वो लोग कहे रहे है की ये गूगल क्या है पहले तो कभी नहीं सुना की google भी कोई चीज़ है और मैंने तो इस के बारे में कभी किसी से सुना ही नहीं है तब आप की हालत कैसी होगी तब आपको लगेगा की ये क्या हुआ। इस चीज़ को ही Mandela Effectकहते है। इस दुनिया में कई ऐसी घटनाये है की जिसे करोड़ो लोग दावा करते है की ये हुआ था पर अभी देखते है तो उसका कोई रिकॉर्ड ही नहीं मिलता है या किसी-किसी case में वो चीज़ किसी दूसरे तरीके से हुए थी। 



                                            सबसे पहली घटना है दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति Nelson Mandela की मौत। अगर आप अभी google में search करोगे की When Nelson Mandela die तो जो date आपको दिखेगी उस पर शायद ही आपको विश्वास हो। अगर मेरी बात पर आपको जरा भी भरोसा नहीं है तो आप खुद ही search कर के देख लो फिर वापस आ कर इस पोस्ट को पढ़ो। आपको 5 दिसम्बर 2013 की date देखने को मिलेगी अजीब बात है ये है की दुनिया में लाखो नहीं करोड़ो लोगो का ये कहना है Nelson Mandela की मौत 1991 में हुई थी जब वो क्रांतिकारी वजहों से जेल में थे कुछ लोगो का ये भी कहना है की वो टीवी पर लाइव Nelson मंडेला की अंतिम संस्कार को देख रहे थे पर जरा सोचो की इतने लोग गलत कैसे हो सकते है और ये कैसे हो सकता है की एक ऐसी घटना जो लोगो को इतने अच्छे से याद है वो कभी घटी ही नहीं। 1991 में एक किताब भी publish हुई थी जिसमे ये लाइन लिखी हुई थी "The chaos that crusted in the ranks of the A N C when Nelson Mandela died on the 23 July 1991" जो ये साबित करती है की 1991 में इनकी मौत हो गयी थी तो जरा सोचो कोई एक इंसान दो बार कैसे मर सकता है और इन्ही के नाम पर The Mandela effect रखा गया। 


                                                       अब मै आपको दूसरी Mandela effect के बारे में बताने जा रहा हूँ जो बचपन में आप लोगो को बहुत अच्छी लगती थी या इस के बारे में जरूर से सुना ही होगा। Pokemon तो देखा ही होगा या इस के बारे में सुना ही होगा और Pikachu को तो आप जानते न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है। तो आप बताओ की नीचे दिये गए फोटो में कौन सा वाला सही है ---


तो आप में से बहुत से लोग लोग ये बोलो गे की पहली वाली सही है और दूसरी वाली गलत है जिसके पूछ पर black mark है वो ही शायद सही है पर अजीब बात ये है की जब से ये Pokemon शुरू हुआ है उसके पहले episode से लेकर आज तक उसके पूछ पर black mark था ही नहीं बड़ी ही अजीब बात है। अब एक या दो लोग बोलते की उसकी पूछ पर black mark था तब भी हम ये मान लेते की उनकी स्मरण शक्ति कमजोर है पर पूरी दुनिया में लाखो लोगो का माना है की उसकी पूछ पर black mark था और हम दुनिया के उन लोगो को पागल नहीं कह सकते है। सच बता रहा हूँ मेरे दिमाग में भी जो image थी उसमे तो मुझे यह ही याद है की उसकी पूछ पर black mark था पर अभी आप गूगल में search करोगे तो देखोगे की उन सभी image में उसकी पूछ पर black mark नहीं है।  


3 Curious George -  Curious George एक अमेरिकन animation टीवी show है जैसे छोटे बच्चे doraemon देखते है वैसे ही अमरीका के बच्चो का सबसे पसंदीदा show है ये Curious George. वहां के सभी लोगो का कहना है की उन्हें जहां तक याद है Curious George की एक पूछ भी थी पर अजीब बात ये है की अभी आप उसे टीवी show पर देखोगे तो उसकी पूछ है ही नहीं। अब आपको लगेगा की उन टीवी show वालो ने इसे change कर दिया होगा simple है न पर उसे बनाने वाले artist का भी कहना है की उसने कभी भी इसका पूछ नहीं बनाया था। जब 2006 में इसका पहला episode देखा गया तब ये देखा गया की उसकी पूछ है ही नहीं पर इतने सारे लोगो का ये ही कहना है की वो अपनी पूछ के साथ खेला करता था क्या इतने सारे लोग गलत है। 


4 The star Wears- आप सब movie तो जरूर से देखते होंगे। हर movie का एक dialog होता है जो बहुत famous होता है और internet पर मीन बन जाता है। star wears की एक फिल्म की एक ऐसी ही एक dialog थी जो बहुत ज्यादा famous है और वो है "Luke i am your father" पर अब जब लोग फिल्म के उसी seen को देखते है तब ये सुनाई देता है "No i am your father" तो आप भी यूट्यूब पे जा कर इस dialog को सुन सकते है फिर मुझे बतायेगा की वो क्या कह रहा था। internet पर अभी भी बहुत सी image आपको मिल जायगे जिसमे आपको पहला वाला dialog बोला गया है तो क्या फिर से इतने सारे लोग गलत है या फिर वो किसी समय यात्रा की मशीन की मदद से past यानि भूतकाल को बदल रहा है।



                                         
 Kit Kat तो आप ने कभी न कभी तो खाया ही होगा या फिर किसी को gift में दिया होगा तो नीचे दिये गये image में बताये की कौन सी वाली kit kat सही लिखा है ---


आप लोगो को भी नहीं समझ में आ रहा होगा की dash वाला सही है या बिना dash वाला। इस मामले में बहुत से लोग dash वाले को सही मानते है तो बहुत से लोग बिना dash वाले को सही मानते है पर kit kat के मामले में dash हुआ ही नहीं करता था तो लाखो लोगो को कैसे याद है की kit kat के बीच में dash होता था और ये dash वाला हो सही है। हाँ हम मान सकते है की एक आदमी गलत है लेकिन लाखो लोगो को कैसे मान ले की वो गलत है या फिर वो पागल है।


Jif peanut butter अमरीका की एक बहुत ही famous peanut butter brand है जिसका नाम है jif  पर वहाँ के लोगो का ये कहना है की उन्हें जहाँ तक याद है की एक jiffy peanut butter भी हुआ करता था पर वो अचानक से गायब हो गया। याद है मैंने आपको इस पोस्ट की शुरुवात में google का example दिया था न की सुबह आप उठो और देखो की google है ही नहीं ये बिल्कुल वैसा ही है। लोग सोचने लगे की ये jiffy jif कब से बन गया और jiffy कहाँ गया। अभी की jif brand हमेशा से jif  ही थी और आप इसकी history internet पर पढ़ सकते हो। ये हमेशा से jif ही थी पर लोगो को jiffy कहाँ से याद है। आप लोग Maggi को जानते ही होंगे अरे वो ही जो 2 मिनट में बन जाती है जरा अब मेरी बात को सोचो की एक सुबह उठे और आप हर जगह ये देख रहे हो की maggi mag बन गई आप को तो ये लगेगा की ये maggi था ये mag कहाँ से हो गया। अरे! ये क्या हो गया, अरे! ये क्या था।



Coca Cola के बारे में तो सब जानते है लेकिन इस में छिपी अजीब बात शायद ही किसी को पता हो नीचे एक image दिया गया है बस आप को ये बताना है की कौन सा वाला logo सही है coca cola के बीच छोटी लाइन वाला , coca cola के बीच में सीधी लाइन वाला या coca cola के बीच में टेढ़ी लाइन वाला ---

मैंने जब इसको देखा तो मैंने ये ही कहा की तीसरा वाला ही सही है। मैं बच्चपन से ये ही देखता चला आ रहा हूँ पर बात ये निकल कर आती है की coca cola के बीच में कभी टेढ़ी लाइन थी ही नहीं शुरू से लेकर आज तक के logo में सीधी और छोटी लाइन ही थी मतलब पहला वाला सही है। इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है जो पहला वाला सही मानते है तो बहुत से ऐसे भी है जो दूसरे वाले को सही मानते है या फिर तीसरे वाले को सही मानते है। जहाँ तक उन्हें याद है पर सबसे ज्यादा वोट  टेढ़ी वाली को ही मिला है इसको ही सबसे ज्यादा लोग सही मानते है पर गजब बात तो ये है की अगर आप coca cola की history को check करे तो आपको एक भी ऐसी logo नहीं देखने को मिलेगी जिसमे टेढ़ी लाइन हो।


                                              The Great Wall of India- the great wall of China के बारे में तो सब जानते है पर क्या आप ने the great wall of India के बारे में सुना है। 80 km लम्बी he great wall of India के बारे में शायद ही आपने सुना हो। बात। ये निकल कर आती है की ये वर्षो से राजस्थान में मौजूद है पर आज तक इसके बारे में किसी ने जिक्र नहीं किया था। कुछ साल पहले ही ये चर्चा में आना शुरू हुई पर सवाल ये है की भारत जिसकी आबादी दुनिया के दूसरे नम्बर पे है इतने सारे लोगो में से किसी ने इसके बारे में बात क्यों नहीं की और अचानक से ये प्रकट कैसे हो गयी।



                                                     अब मेरे कहने का मतलब अच्छे से समझना की मैं क्या कहना चाहता हूँ फिर एक बार सोचना कई लोगो का मानना है की कोई इंशान भूतकाल में जा कर सब कुछ बदल रहा है पर ये बात ज्यादा तर लोगो को बेमतलब लगेगी मतलब कोई past में जा कर चीज़ो को कैसे बदल सकता है। एक theory है parallel universe की एक universe है जिसमे एक coca cola के बीच में छोटी सीधी dash है और एक universe है जिसमे दोनों के बीच में टेढ़ी लाइन है और एक universe है जिसमे yellow dash है और एक universe है जिसमे blue dash है और ऐसे करते - करते जितनी possibility होती है जितनी भी सम्भावनाये होती है उतनी ही universe असल में मौजूद है। तो कहा ये जाता है की Mandela effect में आप एक universe से दूसरे universe में खिसक जाते है कल तक आपको ये लग रहा था की coca cola के बीच टेढ़ी dash है क्योकि आप इस टाइम टेढ़ी dash वाली universe में थे पर आज सुबह आप इस universe में हो।



       या फिर ये भी हो सकता है की उस universe की बाते लिक हो कर इस यूनिवर्स में आ रही है आपके दिमाग में कभी-कभी आपको ये लगता है की ये घटना मेरे साथ हो चुकी है पर समझाने की कोशिश करने के लिये ये टाइम ट्रेवल और parallel universe वाली बात को बताई गई है असल में ये कैसे होता है इसका उत्तर किसी के पास नहीं है।

                                आप मुझे comment कर के जरूर बताना कौन सा Mandela effect आपको सबसे अच्छा लगा और क्या आप के साथ भी कुछ ऐसा हुआ है जिस पर भरोसा कर पाना बहुत ही मुश्किल हो।