साँप दुनिया को कैसे देखते है? (Top Enigmatic Facts about the World)

 साँप दुनिया को कैसे देखते है? (Top Enigmatic Facts about the World)

क्या आपको पता है साँप दुनिया को red और yellow color में देखते है और क्या आपको पता है एक कप में भरे coffee की help से आप ये पता कर सकते है कि बारिश होने वाली है या नहीं। ऐसे अजब facts को जानोगे की strangeness यानि अजीबनेस के मारे आप shock में आ जाओगे।

Image result for (Top Enigmatic Facts about the World

Fact No - 1  

एक famous इंसान अपने fans को किस हद तक बेवकूफ बना सकता है इसका हद क्या है इस fact से जानोगे। साल 1961 में एक Italian artist जिसका नाम Piero  Manzoni था उसने 90 टिन के डब्बो में अपने पॉटी को भर कर बेचना शुरू कर दिया और उसका नाम था ARTISTS POTTY जोकि artist का potty था इस लिए उसे बहुत ज्यादा valuable माना जाता था और वो एक ग्राम पॉटी को सोने के भाव में बेचता था। 1 gram poop = 1 gram gold दुनिया में कैसे-कैसे गजब के इंसान है।    


                           Related image

Fact No - 2 

एक Indian इंसान जिनका नाम है Rajesh Kumar उसने स्लम के children को सालो तक teach किया और ये सप्ताह के 7 दिनों में से 5 दिन ये अपने normal job को छोड़ कर मतलब अपने store shop वाली job को छोड़ कर स्लम area में जा कर 140+ से भी ज्यादा बच्चो को पढ़ते है ताकि वो बड़े होकर कुछ कर पाये और Rajesh Kumar ये सब बिल्कुल free में करते है। 

Fact No - 3 

Indonesia में completely black chicken पाये जाते है और India में आपने कभी ऐसा chicken नहीं देखा होगा। इन black chicken को AYAM CEMANI कहते है। मेरे कहने का मतलब है की इनका चोंच black होता है, इनका लेग black होता है, इनका नेल्स black होता है,इनका बोन ब्लैक होता है इनका हर एक पार्ट ब्लैक होता है। कभी आपने खाया है ऐसा chicken . 

                                      Image result for ayam cemani chicken    


Fact No - 4 

1960 के समय Alcatraz दुनिया का एकलौता ऐसा जेल था जहाँ कैदियों को नहाने के लिए गर्म पानी दिया जाता था। आप ये मत सोचिये की गर्म पानी उन्हें इस लिए दिया जाता था क्योकि जेल वाले उनका बहुत care करते थे बल्कि इसके पीछे बहुत बड़ी वजह थी। उस जेल के चारो तरफ समुद्र था तो अगर कैदिओ को ठण्डा पानी नहाने के लिए दिया जाता बाकि की जेल की तरह तो उन्हें ठण्डे पानी की आदत हो जाती तो जो तैरना जानते है वो पानी में तैर कर भाग सकते थे इसलिए उन्हें गर्म पानी की habit दी जाती थी ताकि वो समुद्र के ठण्डे पानी को सहन न कर सके और वो तैर कर भाग न सके।  


Fact No - 5 

साल 1960 में एक सीरियल किलर था जिसका नाम Richard Chase  था वो हमेशा उसी house जा कर क्राइम करता था जो कि unlock रहता था मतलब की खुले दरवाजे वाला घर, खुले नॉर्मल घरो में जिसमे हम लोग रह रहे है नॉर्मली चोर लोग ताले बंद घरो में चोरी करते है तालो को तोड़ कर जिसमे लोग घर से बाहर होते है पर इस सीरियल किलर का यही माना था कि अगर घर का दरवाजा बंद है तो कायनात उसे inter नहीं करने देना चाहती है पर वही अगर खुला है तो universe उसका welcome कर रही है क्राइम करने के लिए मतलब एक बंद दरवाजा उसके लिए unwelcoming  है और खुला दरवाजा welcoming है। इन सीरियल किलर लोगो का भी बहुत गजब-गजब का mind होता है।  


Fact No - 6 

Northern Morocco में एक छोटा सा town है और आप मानोगे नहीं ये पूरा शहर completely blue कलर से ढका हुआ है मतलब इस शहर का हर एक घर blue कलर का है, हर एक पोल-तार blue कलर का है, हर एक रोड blue कलर का है सब कुछ blue कलर का है मतलब पूरा शहर ही blue कलर का है। जाना चाहोगे वहां पर।  


Fact No - 7 

अगर मै आपसे कहूँ की इस दुनिया का सबसे nutritious यानि फायदे वाला फल कौन सा है तो आप कहोगे apple, orange आदि लेकिन नहीं ये सब तो normal फल है। इस दुनिया का सबसे फायदेमंद फल है जिसमे सबसे ज्यादा nutritious है वो है Avocado इसमें 25 से भी ज्यादा nutrition पाये जाते है। 


Fact No - 8 

चौराहा मतलब क्या होता है ? आपको तो पता होगा जहाँ चार रोड आपस में मिलती है तो उस जगह को चौराहा बोलते है और इन जगहों पर accident भी कुछ ज्यादा होते है। साल 1990 में Carmel indiana नामक जगह में सभी चोराहो को बदल कर round about यानि गोल चक्र में बदल दिया गया शहर में जितने भी चौराहे थे उन्हें गोल चकर में बदल दिया गया तब से लेकर आज तक वहाँ पर 80% accident drop हो गया। कितना अच्छा होगा न अगर ऐसा ही इंडिया में हो जाए तो। 

Fact No - 9 

Dennis Rader दुनिया का सबसे खतरनाक आदमी माना जाता था आपको यकीन नहीं होगा कि वो alarm system लगाने का काम करता था जो बैंक में चोरी के समय alarm system बजते है और वो जो घर में alarm system होते है न वो लगाता था ये इंसान मतलब एक चोर खुद चोर को पकड़ने वाला alarm सिस्टम लगाता था जोकि चोरी के समय बजता था। जब कोई इंसान इसको call करता था कि आये मेरे घर alarm system लगा दीजिये तो वो लोग ये नहीं जानते थे कि एक चोर ही खुद ही alarm system लगाने आ रहा है। गजब का चोर था ये। 

Fact No - 10 

क्या आपको पता है दुनिया का सबसे पहला indoor city Dubai में बनाया जा रहा रहा है। indoor city मतलब एक बहुत बड़ी एरिया में एक पूरा का पूरा शहर बनेगा जिसमे AC लगा होगा पेड लगा होगा swimming pool होगा और पुरे शहर का तापमान अपने हिसाब से set किया जा सकेगा और किसी को भी अपने घर में AC लगवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इसका नाम है The mall of the World पूरा शहर काँच से ढका हुआ होगा। wow कितना amazing होगा न। 

  

Fact No - 11 

एक pet पेंग्विन है जापान में जिसका नाम Lala है और ये दुनिया की सबसे intelligent पेंग्विन है। daily ये बैग ले कर market जाता है local market से fish खरीदता है और वापस से घर अकेले ही घर भी वापस चला जाता है। गजब पेंग्विन है।   

Fact No - 12 

Harry Potter के Rupert Grint जो Rohan का कीदार निभाया था उन्होंने 1974 कि एक ice-cream ट्रक को खरीदा just because ये उनका एक childhood का dream था मतलब उनका बचपन का सपना था। बचपन का सपना होता है न सबका जैसे मेरी बस हो खुद की मेरा खुद का ice-cream shop होता खुद का ये होता वो होता तो उनका भी एक dream था एक ice-cream ट्रक होना और movie star बने के बाद मतलब इतना बड़ा बने के बाद भी अपने बचपन के सपने को पूरा किया अपने satisfaction के लिए और यहां तक कि गरीब बच्चो को भी उस  ice-cream को बाँटा। 

Fact No - 13

एक इंसान जिसका नाम था BOB Kerstein उन्होंने windows को खरीद लिया था बहुत ही कम दाम पर windows मतलब windows का पूरा brand खरीद लिया था लेकिन जब Microsoft ने BOB को वो brand बेचा तो उसे फिर से वापस लेने के लिए Microsoft उनके पास वापस गयी उन्होंने अच्छा खासा पैसा दिया पर BOB ने इसे पावस करने से मना कर दिया क्योकि उन्हें पता था कि इस software में बहुत बड़ा future है पर थोड़े दिन बाद एक और टाइम आया जब Bob.com की website को Microsoft ने खरीद लिया फिर एक टाइम ऐसा आया जब BOB को Bob.com चाहिए था और Microsoft को windows तो दोनों ने आपस में deal कर ली और BOB को Bob.com मिल गया और Microsoft को windows मिल गया अगर Microsoft BOB का होता तो आज Bill Gates की जगह होता। 

   Image result for bob kerstein
   

Fact No - 14

Northern west Venezuela में Catatumo river के पास एक storm एक टाइप का आंधी होता है जो सदियों से चलती आ रही है और इसे everlasting storm कहते है और ये कोई हवा का storm नहीं है बल्कि बिजली का storm है मतलब जमीन पर बिजली गिरती रहती है, गिरती रहती है और हर घंटे 280 बार बिजली बरसती है मतलब करीब 12 लाख बार पूरे साल में। एक ऐसी जगह जहाँ बिजली हर टाइम गरती रहती है उसके निचे जाना चाहोगे।  

Image result for everlasting storm venezuela

Fact No - 15 

साल 1993 में एक Missouri men जिसका नाम था James Scott उन्होंने एक पुरे के पुरे बाँध को चारो तरफ से तुड़वा दिया उन्होंने ये सिर्फ इसलिए किया ताकि रोड पर पानी आ जाये और उनकी पत्नी को office से घर आने में देर हो जाये और आपको ये जान कर हैरानी होगी कि उन्होंने ऐसा सिर्फ इसलिए किया ताकि वो party कर सके अपने दोस्तों के साथ लेकिन बाँध से पानी इतना ज्यादा बाहर आ गया की 14 एकड़ land पानी से भर गया और इसी के चलते उसे आखिरकार उम्र कैद की सजा मिली। पार्टी के लिए बाँध कौन तोड़ता है भला। 

Image result for Missouri men james scott 

Fact No - 16 

रेडर का मतलब क्या होता है ? रेडर मतलब वो device जो किसी object को दूर से भी detect कर लेता है पर ऐसे भी रेडर है जो रेडर को भी detect कर लेते है उन्हें radar detectors कहते है और ऐसे भी devices है जो radar detectors को भी detect कर लेती है उन्हें radar detector detectors कहते है और ऐसी भी devices है जो radar detector detectors को भी detect कर लेती है उन्हें radar detector detector detectors कहते है और ऐसी भी devices है जो radar detector detector detectors को भी detect कर लेती है उन्हें radar detector detector detector detectors कहते है  और ऐसी भी devices है जो radar detector detector detector detectors को भी detect कर लेती है उन्हें radar detector detector detector detector detectors कहते है।    

Image result for radar list

Fact No - 16 

एक company है जिसका नाम है Hoxton street monster supplies और आपको जान कर हैरानी होगी कि ये company असल में ऐसे नमक बेचती है जो रियल human tiers यानि आँखो के आंसू से बना होता है आपके आँखो के आंसू में नमक होता है उसे बना होता है और वो नमक को चार प्रकार में बेचती है मतलब आपके आँखो के आँसू का जो नमक होता है वो भी चार प्रकार का होता है। जब आप बहुत हैप्पी होते है तब जो आपके आँखो में आँसू आ जाता है वो ख़ुशी के आंसू होते है। जब आप प्याज काटते हो तब जो आपके आँख में आंसू आ जाता है वो न ही ख़ुशी के होते है और न ही दुःख के वो प्याज के aromas के चलते आ जाता है। जब आप छींकते हो तब जो आपके आँख में आंसू आ जाता है या थोड़ा सा पानी आपके आँख से निकलता है और जब आप गुस्सा होते है तब जो आपके आँख से आंसू निकलता है वो भी अलग तरह का होता है। इतने टाइप के आंसुओ के नमक बेचती है ये company . 

Image result for hoxton street monster supplies

Fact No - 17 

क्या आपको पता है जब रेडियो invent हुआ था तब उसे 50 million यानि 5 करोड़ लोगो तक पहुंचने में 38 साल लग गये थे और जब phone invent हुआ था तो उसे 50 million लोगो तक पहुंचने में 20 साल लगे थे और जब टीवी invent हुआ था तो उसे 50 million लोगो तक पहुंचने में 3 साल लगे थे और जब Facebook invent तो उसे 50 million लोगो तक पहुंचने में 3.6 साल लगे थे और जब Google plus आया तब उसे 88 दिन लगे 50 million लोगो तक पहुंचने में और Poke Mon the famous game just 19 दिन लगे थे 50 मिलियन लोगो तक पहुंचने में। 

Image result for Pokemon game

Fact No - 18 

Past 15 सालो में Bulgaria का एक इंसान जिसका नाम है Dobri Oobrev जो डेली last 15 सालो से भीख मांगने के लिए 15 km तक चला है और ये सब सिर्फ अपने लिए नहीं बल्कि charity के लिए यानि वो जितना भी collect करता था भीख से उसे charity को दे देता था। 

Image result for dobri dobrev 

Fact No - 19 

जो England की रानी थी यानि queen ऑफ़ England वो इतने सालो तक रानी रही की उनके हर age की फोटो एक नोट पर मिलेगी मतलब आप इसकी aging की पूरी timeline को नोट पर देख सकते हो। शुरू से लेकर अंत तक ये रानी ही रही और नोट पर इसकी पूरी टाइम लाइन मौजूद है।

Related image  

Fact No - 20 

Atmosphere pressure यानि वायुमंडलीय दबाव आपके coffee के बबल को effect करते है और आप इसे ये पता कर सकते हो की बारिश होने वाली है या मौसम अच्छा रहेगा अगर बुलबुले coffee के centerके पास है तो तो आप ये मान सकते हो की बारिश होने वाली है बबल generally side में रहते है अगर बबल generally side में दिख रहे है तो बारिश नहीं होगी और तापमान normal है ये बहुत ही अजीब fact है और amazing भी है। 

Image result for coffee     

Fact No - 21 

सांपो के vision के बारे में आपको क्या पता है वो भी इस दुनिया को simply वैसे ही देखते है जैसे हम लोग देखते है नहीं सांप actually thermal signal  को detect कर सकते है इनके आँखों में infrared resister होते है जिनकी हेल्प से ये चूहों को देख पाते है जहां पर घास होगी वहां पर heat कम होगी और जहां पर चूहा होगा वहां पर heat ज्यादा होगी क्योकि उनके गर्म खून के चलते उनका शरीर भी गर्म रहता है तो जो thermal censer के जरिये हम लोग देखते है वही ये naturally अपने आँखों से देखते है ये एक तरह से heat को देख पाते है गर्मी को देख पाते है।        

Image result for sanck thermal sensor vision
आशा है ये amazing फैक्ट्स आपने पहले कभी पहले नहीं पढ़ी होगी। नीचे COMMENT कर बताना को सी FACTS आपको सबसे अच्छी लगी। 
anoop pratap singh

Hello every one my name is Anoop pratap singh and i have passed 10 + 2 examination form Lucknow and now i am pursing B.sc form Kanpur university in Kanpur. i create this blog for share knowledge and i am the owner of duniya ki amazing facts blog.

1 टिप्पणियाँ

thanks for visiting my blog if any question related to our post please comment our expert answer and solve your problem.

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने