इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए How to earn money online from internet ?


इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए How to earn money online from internet ?

दुनिया का प्र्त्येक व्यक्ति चाहे वो स्त्री हो, पुरुष हो, या आप जैसे युवा लोग हो, सभी किसी न किसी तरह से पैसे कमाना चाहता है। बात ये आती है कि का हर व्यक्ति पैसे क्यों कमाना चाहता है? तो आप सब का जवाब होगा कि पैसे कमाने से हमारी जो भी जरुरतें है पूरी हो सकती है। इसी बात को ध्यान में रख कर हर रोज बहुत से लोग Google में search भी करते है कि "इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?" जिस प्रकार से हम बढ़ते जा रहे उसी प्रकार से हमारी जरूरतें भी बढ़ती जा रही है और उन जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारे पास पैसे का होना अति-आवश्यक भी है। लोग बहुत से तरीको से पैसे को कमाते है जैसे- job, business, या फिर कोई ऑनलाइन काम आदि। तो आज हम आप को इस पोस्ट के माध्यम से घर बैढे "इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?" इस topic पर आप लोगो के साथ में कुछ ज्ञान साझा करते है जो आप को 100% पैसे कमाने में आपकी help करेगा।



इन्टरनेट क्या है? पहले ये जान ले -----

उपाय जाने से पहले आपको ये पता होना चहिये कि जो काम करने जा रहे है वो होगा किस माध्यम से और क्या ये माध्यम घर बैढे पैसे कमाने का सही तरीका है,और है भी तो क्यों? बिना इसकी जानकारी के आप कुछ भी नहीं कर सकते है  न ही सफलता प्राप्त कर सकते है। तो पहले सवाल का जवाब है हाँ क्यों जब भारत में इंटरनेट आया था तब इस पर कोई भी नहीं काम करता था लकिन आज के समय में इस पर बहुत से काम हो रहे है जैसे- ऑनलाइन money transfer, ऑनलाइन shopping या ऑनलाइन नौकरी आदि। इन्टरनेट का जाल पूरी दुनिया में फैला हुआ और ये जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ पैसे कमाने का अच्छा विकल्प भी बन गया है।


इन्टरनेट से पैसे कमाने के उपाय ----

मैं केवल उन ही उपायों पर बात करुगा जो पूरी तरह से सही है और खुद उपयोग किये गये है। जो आप को 100% पैसे कामने में आपकी help करेगा।
  • YOU TUBE.
  • BLOGGING.
  • FREELANCING.
  • ONLINE TUITION.
  • FACEBOOK.
  • AFFILIATE MARKETING.
  • MOBILE APPLICATION. 
 आप सब जानते है की दुनिया का हर व्यक्ति किसी न किसी talent से भरा हुआ है जैसे- कोई व्यक्ति computer का अच्छा जानकर है, तो कोई लेखन(writing) में, और कोई singing में आदि। यदि हमारे पास कोई talent नहीं होता है तो वो talent हम दूसरे से पता करते है और सीखते है। आप लोग भी अपने talent के दम पर "इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे" कमा सकते है। मैं आप को बता दू की मैं भी "इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे" कमाता हूँ और जो उपाय मैं करता हूँ वो ही आप को भी बताने जा रहा हूँ।

Important
बात ----

जिस प्रकार जब आप किसी company में जॉब करने के लिए जाते है तो उस companyके कुछ नियम और कानून होते है जिसका पालन करना पढ़ता है साथ ही धैर्य भी रखना पढ़ता है तब जाके आपको आपके काम के पैसे मिलते है। उसी तरह से आप को भी "इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे" कमाने के लिये भी करना पढ़ता है। आशा करता हूँ आप को मेरी बात अच्छे से समझ में आ गयी होगी तो अब जान लेते है उन उपायों के बारे में विस्तार से।

1 - You tube se paise kaise kamaye?

आप लोग सोच रहे होंगे कि you tube को मैंने पहले number पर क्यों रखा है? अगर बात internet से online पैसे कमाने की हो और आप की जेब  से एक भी पैसा न खर्च हो तो वह पैसे कमाने का सबसे अच्छा अच्छा माध्यम बन जाता है इसलिए मैंने इसे पैसे कामने के उपाए में पहले number पर स्थान दिया है। इसमें सब कुछ free में मिल जाता है बस आपको अपना talent जान कर लोगो तक पहुँचाना होता है। प्र्त्येक दिन you tube पर कई millions views होते है जिस करण से आप लोग you tube से अच्छा पैसा कमा सकते है। आप लोगो ने देखा होगा you tube पर बहुत से लोग online पढ़ते है तो कोई health के बारे में जानकारी देता है, अब आपको पता करना है की आपको किस क्षेत्र में अच्छा ज्ञान प्राप्त है और उसी से जुड़ा हुआ वीडियो बना कर पैसे कमा सकते है।


You tube से पैसे कमाने के step -----

1 - अपने computer या mobile फ़ोन से you tube को search करके you tube में अपने Gmail account से SING IN हो जाए।


2 - SING IN होने के बाद में आपको Create Chanel के option पर click कर के अपने Chanel बना ले।



3 - आपको जिस topic पर अच्छा ज्ञान प्राप्त है उसी पर video बना ले और video को अच्छे से edit कर ले फिर video को you tube पर upload कर दे।


 4 - अपने Chanel पर एक video रोज डालते रहे और एक playlist भी बना ले ताकि playlist से सभी video पर views आते रहे।

5 - जब आप के Chanel पर 1000 subscriber और 4000 hrs. Watch time पूरा हो जाए तब आप Google ad sense के लिए apply कर दे और पैसे कामने लगे।

2 - Blogging se paise kaise kamaye?   

आप सब जानते है internet को use करने वालो की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और ये जाल अब पूरी दुनिया में फ़ैल चूका है। जिस प्रकार आपको यदि कोई प्रश्न का उत्तर नहीं पता होता है तो आप लोग बिना कुछ सोचे Google में search करते है और आपको आपके प्रश्नो  कई एक जैसे उत्तर दिखा देता है। कभी आप ने सोचा है की इतना सब कुछ Google के पास आता कहाँ से है? तो ये सब जानकारी आप तक अलग-अलग blog से आप को मिलती है इसको blogging कहते है। blogging में अपना स्थान बनाने के लिए आपके पास writing talent के साथ-साथ ऐसा topic भी होना चाहिए जिसके बारे में आप ज्यादा लिख सके।


 Blogging से पैसे कमाने के step ----

1 - Computer या फ़ोन से आप Google blog या Word Press blog को search करके अपने Gmail account से login कर ले।


                                      

2 - अपने blog का title और ब्लॉग address को fill कर ले और अपने blog का templates select कर के create a blog पर click करे।

                                         
3 - Blog बनाने के बाद इसमें लिखना प्रारम्भ करे और एक post के अन्दर कम से कम 3000 से 4000 word होने चाहिए।

4 - अपने blog को दूसरे लोगो के साथ share करे ताकि लोग आपके blog के बारे में जाने और उसे पढ़े जिससे blog की traffic बढ़ेगी।

5 - जब आप के blog में कम-से -कम 10 post हो जाए और traffic अपने से आने लगे तब आप Google ad sense के लिए apply कर दे और पैसे कामने लगे।


3 - Freelancing se paise kaise kamaye?    

अगर घर पर ही बैठ कर part time या full time पैसे कमाने की बात हो तो freelancing एक सबसे अच्छा option बन जाता है। इसमें आप full और part time दोनों ही job कर सकते है time को देखते हुए। freelancing से पैसे कामने के लिए आप लोगो के पास computer का अच्छा ज्ञान होना चाहिए जैसे-  EXCEL, M.S OFFICE या data entry आदि। freelancing में आपको limited काम के कुछ limited पैसे मिलते है ये समझ लीजिये की जिस तरह से आप किसी company में job करते है और एक limited time के बाद में आपको उस काम के एक fix पैसे दिए जाते है और freelancing से आप काम ही नहीं कर सकते है बल्कि freelancing से अपना काम भी कुछ पैसे दे कर करवा सकते है।

 
Freelancing से पैसे कमाने के step ----

1 - Computer से आप freelancing की website पर जाइए और freelancing पर अपने Gmail या Facebook account से login हो जाइये।

2 - Login होने के बाद आपको अपनी profile को fill करना है जैसे-नाम, phone no, work आदि और ये सब जानकारी आप सही-सही fill करे।

3 - अब आपको अपने field को select करना है जैसे- data entry, web design, m s word आदि। किसी भी प्रकार का computer ज्ञान।

4 - notification के option से जो अपने field select की होगी उसी से जुड़ा हुआ work आपके पास notification में आने लगेगा और अब आप आये हुऐ project पर biding लगा सकते है अगर आप की biding successful हो गयी तो project आप को मिल भी जाएगा।

5 - अब आप को दिया गया project दिये गये time में पूरा करना है और project compete होने के बाद आपको आपका client पैसे send कर देगा।

4 - Online tuition se paise kaise kamaye?    

आज कल online का ही time चल रहा है ऐसे में सभी काम online ही हो जा रहा है जैसे- online marketing, online payment, या online study आदि। आज के time में सभी कुछ किसी न किसी तरह से internet से जुड़ ही गयी है और इसका विस्तार भी तेजी से हो रहा है। पहले की बात करे तो लोग कोई भी समान buy करने के लिए घर से निकल कर किसी shop से समान ले आते थे लेकिन आज के time में आपको घर से निकलना नहीं पढ़ता है बल्कि अपने phone से ही order कर के घर पर ही समान माँगा लेते है उसी तरह से online tuition भी चल रहा है। आपको बहुत से ऐसे website मिल जाएगी जहां से आप कुछ पैसे दे कर अपने ज्ञान को अधिक बड़ा कर सकते है। मान लेते है की आपके पास history के subject में अच्छा ज्ञान है तो आप अपना ज्ञान किसी के साथ में share करना चाहते है और आशा करते है की मुझे उस ज्ञान के पैसे भी मिले तो ये platform आप लोगो के लिए बिल्कुल सही है। आपको जिस भी field में अच्छा ज्ञान मालूम है उससे lesson wise video और document तैयार कर के online tuition की website पर upload करना होता है और अपना fix मूल्य लगाना है फिर जो भी person  आपकी video से पढ़ना चाहता है वो उसके पैसे दे कर पढ़ सकता है।

 

Online tuition से पैसे कमाने के step ----

1 - आप अपने computer या smart phone से online tuition की वेबसाइट पर जाये। हमारा सुझाव है की आप udemy की वेबसाइट को use करे और login हो कर अपनी profile complete कर ले।
                  
2 - अब आपको जिस field में अच्छा ज्ञान है इस website पर उसे select कर ले और थोड़ा information इस website पर share करे।

3 - जिस field को अपने सीलेक्ट किया है उसी field से जुड़ा हुआ video और document अपने profile के साथ upload कर दे।

4 - जो भी video और document अपने upload किया है उसका एक fix मुल्ये भी set कर ले ताकि आपको उसके पैसे मिल सके।


5 - Facebook se paise kaise kamaye?    

Facebook को कौन नहीं जनता है और दुनिया के लगभग सभी लोग Facebook पर जुड़े हुए है और इस पर account भी बनाया हुआ है। हम आप को बता दे की Facebook दुनिया  की सबसे famous और सबसे बड़ी social media network भी है जहां पर हर रोज लाखो की संख्या में पोस्ट, न्यूज़, फोटो आदि को share किया जाता है लेकिन बहुत से कम लोग ही जानते है की Facebook से पैसे भी कामये जा सकते है वो भी बड़े ही आराम के साथ में। आप लोगो ने Facebook पर बहुत से group और pages को देखा भी होगा और इनसे जुड़े भी होंगे जहां पर बहुत से लोग बहुत से पोस्ट share करते है कुछ लोग time pass करते है  लेकिन बहुत से लोग केवल पैसे कमाने के लिए इस पर मेहनत भी करते है और अच्छा पैसा भी बनाते है। आप समझ ही गए होंगे की अब आपको क्या करना है तो अगर Facebook पर आपका कोई अपना group या page नहीं है तो आज ही बना ले क्योकि ये पैसे कमाने का माध्यम जो है।

 

Facebook से पैसे कमाने के step ----

1 - अपने Facebook account को open करके आप एक group और page बना ले जैसे- किसी product से related, smartphone से related आदि।

2 - इतना करने के बाद में अब आपको प्रयास करना है की आपके group और page में ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ना शुरू हो जाए।

3 - जब आपके  group और page में ज्यादा से ज्यादा लोग आने लगे तब आप online affiliate marketing की product की लिंक अपने group और page में post करना शुरू कर दे।

4 - अगर आपके group और page का विस्तार वो गया तो बहुत से company आपको content को publish करने के लिए बोलती है और पैसे भी देती है।

5 - आप book और services sell करके Facebook से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।


6 - Affiliate marketing se paise kaise kamaye?    

आप लोग भी ऑनलाइन बहुत से product जैसे- watch, shoes, smart phone आदि buy करते है और online marketing  के बारे में भी जानते है बहुत सी E-commerce website आपको देखने को मिल जाएगी जैसे- amazon, flip kart, eBay आदि। जहां से आप घर पर ही अपने काम के समान online अपने घर तक माँगवा सकते है और आपको ज्यादा कही जाना नहीं पड़ता है product की details भी मिल जाती है। लेकिन competition की इस दुनिया में अब आपको बहुत से online E-commerce website देखने को मिल रही है ऐसे में अपने समान को ज्यादा से ज्यादा sell करने के लिए बहुत से company affiliate program चला रही है इससे उनका product भी ज्यादा sell हो रहा है साथ ही जो इस program के साथ जो जुड़े है उनको अच्छे पैसे भी मिल रहा है सीधी भाषा में कहे की अपने business में किसी को बाहर के person को जोड़ना और उस person के माध्यम से अपने समान तक लोगो को पहुंचना। जब लोग आप के माध्यम से उस समान तक जाते है और उसे buy करते है तो उस समान का पैसा company कुछ हिस्सा आपके साथ में साझां कर लेती है जैसे उनका भी profit और आप का भी profit हो जाता है।

 Affiliate marketing से पैसे कमाने के step ----

1 - अपने computer या smart phone से amazon, flip kart, eBay आदि में से किसी भी affiliate website पर जाये create account पर click करे और अपना account बना ले।

              
2 - Account बनाने के बाद में आपको अपना profile fill करना है। इसे सही-सही ही fill करे ताकि आगे जा कर आपको कोई परेशानी न हो।

                                                         

3 - फिर आपसे पूछा जाएगा की आप इस product की लिंक कहा पे show करना चाहते है वहाँ पर आप अपने blog, यदि आपका अपना कोई mobile application है या कोई फेसबुक पेज, ग्रुप है तो उसकी link fill कर दे।

4 - पूरी process complete होने के बाद आपको बहुत से product की लिंक मिलेगी और उन ads को कैसे show करवाना चाहते है ये सब option भी मिलेगा।

                                       

5 - अब आप जिन भी product को sell करवाना चाहते है उनकी link को copy करके अपने जो भी link दिया था वहां पे past कर दे अब कोई भी person आपके माध्यम से लिंक पे जाता है और product को buy करता है तो कुछ पैसा आपको भी मिलेगा।


7 - Mobile application se paise kaise kamaye? ----

आज के समय में लोगो के पास smart phone होना आम बात हो गयी है क्योकि आज कल अच्छे phone आपको कम दाम पर मिल जा रहा है और यदि पैसे की कोई problem है  finance की सुविधा भी लोगो के उपलब्ध हो गयी है इससे फ़ोन सब लोगो के पास है। smart phone में आपको apps भी मिलती है जैसे- Google, you tube, Facebook आदि और जिस application की जरूरत होती है उसे आप Google play store से download कर के install भी कर लेते है आपने Google play store पर बहुत सी application देखी होगी कभी सोचा है की इतनी सारी apps कोई हमें क्यों दे रहा? तो भाई इस से भी पैसे मिलते है या पैसे कामये जा सकते है इस लिए ही Google play store पर apps ज्यादा तेजी से मिल रहे है। आप भी अपना खुद का app बना कर Google play store पर डाल सकते है और पैसे भी कमा सकते है। यदि आपको coding आती है तो आप बहुत ही अच्छी app बना सकते है लकिन नहीं आती है तो भी online आप बिना coding के free में ठीक ठाक app बना सकते है या किसी से पैसे दे कर app बनवा भी सकते है।

 

Mobile application से पैसे कमाने के step ----

1 - आपको coding आती है तो android studio software का उपयोग कर सकते है नहीं आती है coding तो आप online भी app maker की website से free में app बना सकते है।

                                       
2 - जो भी app आप ने बनाया है उसे एक बार खुद install कर के देख ले और याद रहे आपको app को professional look देना है।

3 - अब इस app में कुछ ad mob की ads लगा दे और ज्यादा ads मत लगाए अपने app में ज्यादा से ज्यादा 2 या 3 ही ads रखे।

4 - अब अपने app को Google play store में publish कर दे लेकिन गूगल play store पर कुछ पैसे देने पड़ते है तभी आप app को  Google play store में publish कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

                     आशा है की आप लोगो को ये post अच्छी लगी होगी और आपको पैसे कमाने में सहायता भी मिलेगी। यदि कोई सवाल है तो आप comment बॉक्स में पूछ सकते है। इस पोस्ट में इतना ही "जय हिन्द जय भारत। 

anoop pratap singh

Hello every one my name is Anoop pratap singh and i have passed 10 + 2 examination form Lucknow and now i am pursing B.sc form Kanpur university in Kanpur. i create this blog for share knowledge and i am the owner of duniya ki amazing facts blog.

4 टिप्पणियाँ

thanks for visiting my blog if any question related to our post please comment our expert answer and solve your problem.

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने