Web Hosting kya hai aur kaise kaam krti hai?


Web Hosting kya hai aur kaise kaam krti hai?

आज के time में भी बहुत से ऐसे भी लोग है जो web hosting के बारे में पूरी तरह से नहीं जानते है और बिना जाने गलत hosting chose कर लेते है जिसे आगे चल कर बहुत ही ज्यादा परेशानी का सामना करना पढता है तो ऐसा न ही करे तो अच्छा है इससे आपका पैसा और टाइम दोनों की saving होगी। मैं कोशिश करुगा की आपको सरल भाषा में समझा सकू। तो अगर आप लोगो ने भी अपनी खुद की website बनाने का निर्यण ले लिया है तो आपको web hosting की पूरी और सही जानकारी का होना बहुत ही जरुरी है। तभी आप अपने काम को सही दिशा में ले कर जा सकते है। अगर आप भी इस field में नये है तो हमारी ये पोस्ट आप लोगो के लिए काफी helpful होगी। 

 

              पहले ये जान लेते है की web hosting के लिए सबसे important क्या-क्या है? क्योकि बिना जाने तो कुछ भी नहीं होने वाला है। 

(1) डोमेन (domain)

(2) वेबहोस्टिंग (web hosting)

तो आये पहले बात डोमेन की कर लेते है और जान लेते है इसका क्या काम है और ये कितनी important है हमारी वेबसाइट के लिए और क्या करता है ये --   

(1) डोमेन (domain) क्या है?

आप अपनी website बनाने जा रहे है तो सबसे पहले domain का ज्ञान होना बहुत ही जरुरी हो जाता है और hosting  में इसका बहुत काम है ये समझ लीजिये की बिना phone के sim card और domain का सीधा सा मतलब एक पहचान से है क्योकि किसी भी वस्तु की पहचान उसके नाम से ही होती है। domain name internet में किसी website का एक identification है ये एक ऐसा system है जो की आपके website को नाम देता है पहचान के लिए। आप लोग जानते होंगे की किसी भी website की एक IP address होता है जो की number के रूप में होता है डोमेन के नाम को computer के भाषा में D N S(domain name system) कहते है। जब हम लोग किसी भी website को Google में search करते है तो हर website server या host में store होती है जो domain name उस hosting server के IP address को point करती है और जब हम search का नाम डालते है तो domain नाम से जुडा होने के कारण वो domain host server के IP address को point करता है इस तरह डोमेन नाम से जुडी हुई website उसके डाटा को server से ले कर हमारे समाने रख देता है। वैसे तो domain भी बहुत तरह के होते है लेकिन जो सबसे ज्यादा use किये जाते है हम उनके नाम आप को बता देते है। 
जैसे- .com, .in, .info, .org  आदि। 
 

अब आप लोग पूरी तरह से समझ गये होंगे की domain क्या है और ये क्यों important है हमारी website के लिए और ये कितना उपयोगी है हमारे लिए। 
                            अब हम web hosting के बारे में जानते है की क्या होती है और क्यों जरूरत पड़ती है इसकी हमारे website के लिए साथ ही जानते है की ये कितने टाइप की होती है और उन सब का काम क्या क्या है और कहाँ से web hosting buy करे। 


(2) वेबहोस्टिंग (web hosting)

अगर आसान बातो मे आप को बताया जाए तो जिस प्रकार से आपको रहने के लिए एक घर या जगह की आवश्यकता पढ़ती है तो आप एक जगह या तो buy कर लेते है या rent पे लेते है जहाँ पर आप रहते भी है और अपने समान को भी रखते है उसी प्रकार web hosting भी एक जगह है जिसको आप rent पर buy करते है और उसमे अपने जरूरत का समान रखते है यहाँ पे समान से मतलब photo, document, music आदि से है। जगह नहीं होगी तो अपना समान आप रखोगे कहाँ पर दूसरे के घर में तो रख भी मत देना नहीं तो वो आपकी पिटाई भी कर देगा। जब आप ने जगह ले लेते है तब वो जमीन से जुडी रहती है ऐसा तो नहीं है की आज आसमान नीचे और कल जमीन ऊपर ऐसा तो होता नहीं है उसी तरह से वो भी 24*7 उन files या data से connect रहती हैऔर user तक पहुँचती है। 

अब तक आप ने जाना की web hosting क्या होती है और इसका काम क्या है लेकिन जब तक ये पता न हो कि ये काम कैसे करता है तब तक परेशानी बानी ही रहती है तो जान लीजिये की ये काम कैसे करता है 

Web hosting काम कैसे करता है?

जब आप अपनी website बनाते है तब आपके द्वारा बनाई गयी website में आप अपने डाटा को fill करते है या लिखते है और अपनी website पर store कर देते है। जब आप hosting buy करते है तो आप के द्वारा लिखे गये content एक super computer में स्टोर हो जाती है क्योकि जगह तो buy कर चुके है ऐसे में जब कोई other person अपने computer या smart phone के browser में आपका domain नाम search करता है तो web server से जुडी होने के कारण जहाँ पर आपने अपना content रखा हुआ है वो computer उस user से जोड़ देता है और जब user जुड़ जाता है तो वो अपने मतलब की जानकारी को view करता है और आपके website से जानकरी को लेता है। 

 

आशा करता हूँ आप लोगो को web hosting के बारे में अच्छा ज्ञान मिल गया होगा अब बात कर लेते है की ये कितने type की होती है और उन सब का क्या काम है और कौन से hosting buy करे। 

Web hosting के type 

पहले के time में web hosting के 3 ही type की थी लेकिन बढ़ते हुऐ user को देखते हुऐ इसमें बदलाव भी किये गये जिसे user को कोई भी problem न हो तो web hosting मुख्यतः 4 type की होती है 

1 Shared web hosting 

2 virtual private server 

3 Dedicated hosting 

4 cloud web hosting 


1 Shared web hosting ----

 आपको नाम से ही पता चल रहा है साँझा करना या किसी और को भी अपने घर या समान में हिस्सा देना ठीक उसी तरह से shared web hosting में भी बहुत से website एक ही web server में store होती है अगर आप भी इसमें नये है तो आप के लिए shared web hosting सबसे अच्छी रहती है क्योकि shared web hosting सस्ती भी होती है और user friendly भी होती है और इस को चलना भी आसान होता है। लेकिन कुछ परिस्थितियों में ये अच्छी नहीं होती है क्यों कि इसमें आपको एक limited space मिलता है क्या होगा जब आपकी website पर user तेजी के साथ आने लगेंगे ऐसे में आप की वेबसाइट अधिक load नहीं ले पाएगी और traffic ज्यादा होने से server का लोड भी ज्यादा हो जाएगा और आप की website के page बहुत ही slow काम करेगी जो user को अच्छी नहीं लगेगी और वो आप की website से चला जाएगा।  

 

2 virtual private server ---

इस में भी आप को नाम से ही पता चल रहा की जो भी वस्तु है वो केवल मेरी है इस में किसी और का कोई भी हिस्सा नहीं है या कोई भी दूसरा मेरे समान में जगह नहीं ले सकता है। virtual private server कई हिस्सों में होता है जैसे आप कोई घर rent पर लेते है तो वो 3-4 floor का होता है जब रेंट पर लेते है तो उसमे से एक फ्लोर आप का हो जाता है और आप उस floor के मालिक बन जाते है उसी तरह से virtual private server भी होता है। इसमें एक बहुत ही मजबूत server को virtually कई भागो में कर दिया जाता है और हर virtual server के लिये अलग-अलग resource use किया जाता है औऱ  आप को किसी के साथ में share नहीं करना पढ़ता है। इसमें आपको security के साथ-साथ अच्छी speed भी मिलती है जो user को काफी ज्यादा पसंद आती है। इसमें आपके पास पूरा control भी होता है जिस कारण से थोड़ा ज्यादा costly होती है। 

 


 3 Dedicated hosting ---

Dedicated होस्टिंग बहुत ही ज्यादा costly भी होती है। Dedicated होस्टिंग में केवल एक ही website को जगह दी जाती है इसमें कोई भी दूसरा किसी भी तरह से आपके dedicated hosting में जगह नहीं ले सकता है मतलब यदि आपने कोई shop buy की है तो उसके करता-धरता आप ही होगी उसमे कोई भी दूसरा person अपनी दुकान नहीं लगा सकता है लेकिन जब आप उस shop को buy करते है तब आपको बहुत सी और भी सुविधा buy करनी पढ़ती है जैसे- बिजली पानी की सुविधा आदि वैसे ही इस hosting में भी करना पढता है जिसे ये बहुत ज्यादा costly होती चली जाती है dedicated hosting का use e-Commerce  की वेबसाइट करती है क्यों कि इन पर बहुत अधिक डाटा होने के साथ-साथ public traffic भी ज्यादा होता है ऐसे में अगर side slow हो जाती है तो page बहुत ही slow load होता है इस लिए ये e-Commerce की साइड dedicated hosting को buy करती है जिससे इन की website user friendly बानी रहती है। 

 

4 cloud web hosting ---

cloud web hosting एक new type की hosting है और ये ज्यादा तेजी से लोगो को पसंद आ रहा है और अपना पैर फैलता ही जा रहा है क्योकि इसकी speed और performance दोनों ही बेस्ट होती है इस में साइड पर load ज्यादा होने का कोई भी फर्क नहीं पढता है क्योकि इसमें बहुत सारे server मिल कर केवल एक ही website के लिए काम करते है मतलब जब ज्यादा लोग हो जाते है तब आप का काम बिना टाइम लगे जल्दी जल्दी से होने लगता है और दूसरे person पर ज्यादा जोर भी नहीं पड़ता है। ये hosting उन लोगो के लिए अच्छी होती है जिन लोगो के पास बहुत ज्यादा public traffic होता है और इसमें server down होने जैसे वाली बात नहीं होती है और इस की security बहुत ही ज्यादा high होती है जिसे आपका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित होता है और कोई भी परेशानी नहीं होती है। 

 

                               लेकिन हम आप को बता दे की operating system के आधार पर web hosting को दो भागो में विभक्त किया गया है पहला windows hosting और दूसरा Linux hosting . अगर इन दोनो में अंतर की बात करे तो windows hosting थोड़ी ज्यादा costly है  Linux hosting से। Linux hosting एक open source operating system है जो सस्ती होने के साथ ही user friendly भी होती है इस लिए ज्यादा से लोग Linux hosting ही buy करते है।  बहुत से blogger Linux hosting का ही use करते है। 


Web hosting buy करते time इन बातो का रखे ध्यान ------

(A) Disk space का बहुत ही ज्यादा महत्व है क्योकि जब आपकी website पर traffic ज्यादा होने लगेगा और आपकी दी गयी information ज्यादा लोगो तक जाने लगती है तब अगर Disk space कम पड़ गया तो sharing भी रुक जाएगी ऐसे में हमेशा unlimited disk space ही buy करे। 

(B) customer service का भी अच्छे से ध्यान रखे क्यों कि अगर आप की hosting अच्छे से काम नहीं करती है तब आप क्या करेंगे ऐसे में आप customer service ही आपकी help कर सकती है और जिस भी company की ये service अच्छी हो उसी की hosting को buy करे। 

(C) up time से मतलब है की आप की जो भी website है वो कितने time तक online रहती है वैसे तो सभी company आपको 99% का up time देती है लेकिन कभी कभी ऐसा होता नहीं है। 

(D) bandwidth का मतलब होता है आप की website प्रति सेकंड कितने डाटा को access कर सकती है इस को ही bandwidth कहते है ऐसे में ये limited हो गया तो ज्यादा से ज्यादा user आपकी website पर visit नहीं कर पाइये तो इस बात का भी ध्यान रखे।    

 (E) Hosting buy करने से पहले एक बार सारी company के offers और plan price पर भी एक नजर डाल ले ताकि आपको अच्छी web hosting अच्छे price में मिल सके। 

                                          अब हम आपको ये जानकारी भी दे देते है की web hosting कहाँ से buy करे वैसे तो internet पर आपको बहुत सी web hosting proved करने वाली company मिल जाएगी। ऐसे में आप को ये नहीं पता होता है की कौन सी company अच्छी है और उसका support कैसा है तो हम आप को कुछ अच्छी company के नाम की लिस्ट दे रहे है जहाँ से आप buy कर सकते है अपने लिए web hosting . 






ये कुछ सबसे अच्छी hosting देने वाली company है जहां से आप अपने website के लिए hosting buy कर सकते है और अपनी website को user friendly बना सकते है। 

                                   आशा करता हूँ की आपको web hosting का मतलब समझ में आ गया होगा अगर web hosting से जुड़ा हुआ आपका कोई भी सवाल है तो आप बिल्कुल पूछ सकते है। "जय हिन्द जय भारत"

anoop pratap singh

Hello every one my name is Anoop pratap singh and i have passed 10 + 2 examination form Lucknow and now i am pursing B.sc form Kanpur university in Kanpur. i create this blog for share knowledge and i am the owner of duniya ki amazing facts blog.

4 टिप्पणियाँ

thanks for visiting my blog if any question related to our post please comment our expert answer and solve your problem.

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने