YouTube pr apni video ko viral kaise kare?


YouTube pr apni video ko viral kaise kare?

आज के time में YouTube पर बहुत से channel बहुत तेजी से बढ़ रहे जिसके चलते अपनी video पर views लाना कठिन काम हो गया है और video viral भी नहीं हो रही और new you-tubers बहुत ज्यादा परेशान है। आज के time में बहुत से लोग YouTube से अच्छा पैसा कमा रहे है क्योकि ये एक अच्छा माध्यम है पैसा कामने का लेकिन तेजी से बढ़ते हुए channel को देखते हुए YouTube ने भी अपनी term and condition पहले से ज्यादा कर दी है जिसे आप लोगो की problem और ज्यादा हो गयी है। पहले ये जान ले की आज के time में पैसे कामना कोई आसान काम नहीं है दिमाग के साथ धैर्य भी रखना पढता है और दुसरो से कुछ अलग भी करना पढता है तभी आपको सफलता मिलती है कभी भी किसी दूसरे person का copy मत करे अपनी सोच से कुछ नया करे तभी सफल हो सकते है तो आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की अपनी video को viral कैसे करे ?

 
Video viral करने का तरीका ----

competition आज के time में बहुत ज्यादा हो गया है जिसे की views नहीं आते है और video viral नहीं होती है YouTube में competition का मतलब है की channel बहुत ज्यादा हो गये है ज्यादा channel से ज्यादा video upload हो रही है और views का विभाजन हो जा रहा है यहाँ पर विभाजन का मतलब है की कुछ views किसी और video पर तो कुछ views किसी और video पर जो की एक जैसे topic पर एक जैसी video है ऐसे में आप की वीडियो पर ज्यादा views नहीं आते है और video viral भी नहीं होती। वैसे बहुत से ऐसे लोग है जो कुछ पैसे ले कर आपकी video को viral कर देते है लेकिन video पर आया हुआ views fake होता है जो YouTube monitor करता है बाद में जब आप ad लगाने के लिये apply करते है तो channel पर fake views होने के चलते monetization on नहीं होता है तो ऐसा बिल्कुल भी न करे। 

 

                             video को viral करने का सबसे अच्छा माध्यम है share option क्यों की ये एक अच्छा भी और legal भी है अपनी video पर views लेन के लिए ऐसे में आप को क्या करना है की दूसरा person मजबूर हो जाए आपकी video को share करने के लिए ? तो देखो कोई भी person video share तभी करता है जब उसमे सच्चाई हो या कुछ मतलब की बात हो या तो आप का concept इतना अच्छा हो कि वो मजबूर हो जाए अपने friend के साथ share करने को तो आप लोगो को भी ये ही काम करना है। ज्यादा से ज्यादा Whatsapp group को join करे वहाँ पर अपनी video का link शेयर करे Facebook पर भी ऐसा ही काम करे क्योकि आप लोगो को सबसे ज्यादा लोग इन ही social site पर मिलेगे और 100% कहता हूँ की video वायरल जरूर होगी। 

Video को viral करने के other उपाये -----

 अभी तक तो हम ने ऐसे माध्यम की बात की जो अच्छा और helpful है लेकिन कुछ और भी उपाय है जिससे आपकी video अपने से भी viral हो सकती है। ऐसे में मै आपको उन ही उपायों को बताने जा रहा हूँ जिसमे आप का time भी save हो सके और video पर views ज्यादा से ज्यादा आ सके। 

(A)- Application/apps के माध्यम से -----

आप सोच रहे होंगे की apps से कैसे video viral हो सकती है तो ऐसा सत्य है बिल्कुल होगी। अगर आप you tuber है तो आप को Tag you या #tag  apps अपने phone में जरूर से रखें। ये दोनों ही apps आपको Tag और keywords का अच्छा idea देता है। 

                                                             
                                                           
जब आप इन में से कोई भी app को download कर के install कर ले तब आप इस app को open करे open करते ही आप को बहुत से option मिलगे जिसमे से केवल आप को दो ही option का ज्यादा use करना है। पहला Search Title दूसरा video tag का इन ही option से आप video को viral कर सकते है। title में आपने जो video बनाई है उसका नाम दे कर search करे तो आप को trending title से मिलता हुआ title मिल जाएगा इस title को आप अपने video के title में fill कर दे। अब Tag के option पर जा कर title का नाम fill करे और search tag के बटन पर click कर दे। इसमें आप को अपनी video से जुडी हुई Tag मिल जाएगी फिर उन tag को copy करके अपने video के tag option  में pate कर दे। ऐसे में जब भी कोई video को search करेगा तब आप की भी वीडियो search में show होने लगेगी। 

(B)- YouTube buddy and vid IQ chrome extension -----      

आप में से बहुत से ऐसे होंगे जो इस के बारे में बिल्कुल नहीं जानते होंगे तो कोई बात मै आज इस को कैसे use करना है बता देता हूँ और ये most important है ये याद रखे। ये दोनों ही extension आप को chrome browser में मिल जाएगी और इनमे से कोई भी एक extension आप अपने chrome browser में install करने और अपने channel के Gmail account से login हो जाए। 

                                             
                                              
जब आप login हो कर अपनी कोई नहीं video open करते है तब ये extension आपके video में जो भी कमी रहती है उसको बताता है जैसे-tag, video title, watch time आदि। 

 
इससे आप को पता चल ज्यादा है की मेरी upload video में क्या कमी है और उसका score क्या है अगर score कम है तो क्या करे की अच्छा हो जय और जो tag आप ने अपनी video में लगाए है वो run भी कर रहे है की नहीं और भी बहुत कुछ। ये आपको paid services भी देते है अगर आप use करना चाहते है तो कर सकते है कोई भी problem नहीं है। 

(C)- Thumbnail ---- 

आप ने लोगो को देखा होगा की बहुत से लोग केवल thumbnail को ही देख कर video को play कर देते है तो आप को भी अपने topic से ही मिलता हुआ एक thumbnail बना ले जिसे की video को देखने के लिए लोगो का मन करे ऐसे में ज्यादा views आने के chance होते है क्योकि अंदर से कोई नहीं जनता है की video में क्या है ऐसे में जब कोई video सामने आती है तो लोगो को पहले thumbnail ही देखता है अगर thumbnail बहुत सोचक हुई तो वो video को play करने पर मजबूर हो जाता है और video पर click भी कर देता है। thumbnail का मतलब video का first impression और आप ने सुना भी होगा first impression is last impression तो इस बात को याद रखे। 
  
आप अपने video के लिए thumbnail online और offline दोनों ही माध्यम से बना सकते है अगर आप online method का use कर रहे है तो आप thumbnail maker की website पर जा कर free में अपने video के लिए thumbnail बना सकते है और अगर आप offline method का use कर रहे है तो pics art app से भी एक अच्छी thumbnail बना कर लगा सकते है दोनों ही method बहुत ही आसान है। 

(D)- Video का End screen ----- 

आप सब लोग जानते है की जब video का end होता है तब वहाँ पर आप अपनी दूसरी video का link, share और channel का लिंक भी दे सकते है ऐसा करना बहुत ही important होता है क्योकि बहुत से लोग आप की video देख तो लेते है  लेकिन share करना भूल ही जाते है ऐसे में उनको याद दिलाने के लिए भी आप ऐसा कर सकते है क्यों की share करने के तो पैसे लग नहीं रहे है। 
 
ये काम आप अपनी हर video पर कर सकते है जिसे आप की video कम time में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सके और ऐसा करने से भी video viral हो सकती है इसमें कोई भी बड़ी बात नहीं है तो अपने channel के subscriber को और वीडियो को देखने वाले लोगो को ये बात जरूर बोले। 

Other important बात ----- 

अब आप ने जान लिया है की किन-किन उपायों से अपनी video पर views ला सकते है और viral कर सकते है ऐसे में कुछ और बातो का भी ध्यान रखना पढता है तब ही आप YouTube में अपना अच्छा स्थान बना सकते है और पैसे भी अच्छे से कमा सकते है तो आये जान लेते है वो बाते भी कौन सी है। 

1 - आप बार-बार अपनी video को अपने phone या computer में मत open करके देखे ऐसे में आपकी video पर गतल impression पड़ता है। 

2 - आप अपने channel की profile अच्छे से fill करे और channel profile image के साथ चैनल का cover art भी लगाये। 

3 - आपको अपने स्मार्ट phone में YouTube studio का app जरूर रखना चाहिए जिससे आपकी video की पूरी जानकारी मिलती रहे बिना video को play किये हुऐ। YouTube studio का app आप को play store पर मिल जाएगा।  
                                                       
4 - आप अपने channel पर playlist जरूर से बनाये ऐसा करने से सभी video पर views आते है जिससे channel की भी अच्छी growth होती है और watch time भी मिलता है। 



                              आशा है की आप बातये गए नियमो का पालन कर के अपनी video पर views लाएंगे और ऐसे भी कामना शुरू कर देंगे तो पोस्ट कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताये और अगर कोई भी problem है YouTube से जुड़ा हुआ तो आप पूछ भी सकते है इस के कोई भी पैसे नहीं लगते है। 
'जय हिन्द जय भारत"


anoop pratap singh

Hello every one my name is Anoop pratap singh and i have passed 10 + 2 examination form Lucknow and now i am pursing B.sc form Kanpur university in Kanpur. i create this blog for share knowledge and i am the owner of duniya ki amazing facts blog.

1 टिप्पणियाँ

thanks for visiting my blog if any question related to our post please comment our expert answer and solve your problem.

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने