धरती के बारे में 5 चौंका देने वाले तथ्य (5 amazing facts about the planet)

धरती के बारे में 5 चौंका देने वाले तथ्य (5 amazing facts about the planet)

Hello everyone ये तो सब जानते है की हमारी पृथ्वी ही एक ऐसी जगह है जहां पर जीवन है और ऐसा कोई और planet नहीं है जहाँ पर जीवन हो। क्या आप को पता है हमारी पृथ्वी अपने अंदर बहुत से राज़ को छुपाये हुए है जिस पर हमारे वैज्ञानिक खोज कर रहे है कुछ बातो का तो पता चल गया है लेकिन अभी भी बहुत सी ऐसे रहस्य है जो अभी तक कोई भी नहीं जान पाया है। आज आप इस पोस्ट के माध्यम से धरती के कुछ रहस्मय बातो को जानेगे। हम आप को बता दे की अभी तक कोई ऐसी technology नहीं आयी है जिसे इस planet के बारे में ठीक जानकारी मिल सके सब मात्रा कल्पना है की ऐसा हो सकता है या ऐसा हुआ होगा।


पृथ्वी की आयु (Age of the Earth)   

क्या आप को मालूम है की हमारी पृथ्वी की आयु 4.54 बिलियन year है मतलब 454 करोड़ साल है जी हाँ आप ने बिल्कूल ठीक पढ़ा है इस में बहुत से ऐसे लोग होंगे जो इस fact को जानते भी होंगे और बहुत से नहीं जानते होंगे। लेकिन इस बात को जान कर आपके दिमाग में एक प्रश्न आ रहा होगा की इसकी आयु का पता कैसे किया गया होगा तो हम आप को बता दे की वैज्ञानिको ने हमारी पृथ्वी की आयु को Radiometric Dating technology की help से इस का पता लगया। ये एक ऐसा तरीका है जिसमे किसी भी पत्थर या material की age की गणना करते है इस से आप समझ ही गए होंगे की सबसे पुरानी पत्थर जो हमे मिली है वो 4.54 बिलियन year की पहले की है और इससे पता चलता है की हमारी धरती 4 बिलियन year पुरानी है।


पथ्वी का तापमान (temperature of the Earth)   

वैसे आप सब को पता होगा धरती का औसतन तापमान 60°C है लेकिन हम आप को बता दे की इस Earth पर बहुत से ऐसे जगह भी है जहाँ का तापमान normal से बहुत ज्यादा है। 10 July 1913 में death-valley, united state में आज तक की सबसे highest temperature record किया गया है जो 56.7°C है और अगर सबसे lowest temperature की बात की जाये तो वो है -89.2°C record किया गया है ये तापमान Vostok station, Russia में record किया गया था। ये कुछ ऐसे जगह है जहाँ तापमान औसतन तापमान से ज्यादा और कम record किया गया है न amazing fact .



पृथ्वी को कभी यूनिवर्स का केंद्र माना जाता था (the Earth was once believed to the center of the universe)
आप सब जानते है की हमारी पृथ्वी सूर्य के चारो और चककर लगती है लेकिन अगर हम पहले की बात करे तो सभी वैज्ञानिक ये जानते थे की Earth universe की center है और सारे plants इसके चारो ओर घूमते है क्या आप को पता है इस model को क्या कहते है तो इस मॉडल को Geocentric model कहते है फिर एक वैज्ञानिक आया जिसका नाम Nicolaus Copernicus था उसने Heliocentric model को दिया। इस मॉडल के according सूर्य Earth के चारो ओर नहीं घूमती है बल्कि Earth सूर्य के चारो ओर घूमती है ये बात तो सब जानते है की Geocentric mode गलत है और Heliocentric model पूरी तरह से सही है।

दिये गए image से आप अच्छे से समझ सकते है


पृथ्वी का घूर्णन धीरे-धीरे धीमा हो रहा है  (the rotation of the earth is gradually slowing down)

  आप में से बहुत से लोग ये नहीं जानते होंगे की हमारी पृथ्वी की घूमने की गति धीरे-धीरे कम होती जा रही है अगर हम Dexrelation  की बात करे तो 17 millisecond per hundred year की गति से पर आप लोगो के दिमाग में अब एक question आ रहा होगा की पृथ्वी की गति क्यों slow हो रही है तो ये जान लीजिये की moon earth से दूर खिसकता जा रहा है लगभग 3.78 cms/year के चाल से इस लिए धरती की speed slow होती जा रही है। धरती से moon जितना दूर होता जाएगा उतना ही earth की speed slow होती जाएगी। 3.78 cms/year तो आप लोगो को सुने या पढ़ने में ज्यादा नहीं लग रहा होगा लेकिन अब मै बताता हूँ की ये amazing क्यों है कुछ 454 करोड़ साल पहले जब moon नया-नया था तब moon  धरती के बहुत ज्यादा ही सामने था और उस दिन हर वर्ष लगभग 1 दिन 6 घंटे का होता था लेकिन आज लगभग 400 करोड़ साल बाद moon दूर खिसकता गया और आज हर 1 दिन 24 घण्टे का होता है और यदि हम future की बात करे तो धरती और slow होती रहेगी 14 करोड़ साल बाद पृथ्वी का हर 1 दिन 25 घंटे में बदल जाएगा।

               
पृथ्वी की क्रांति गति (revolution speed of the earth) 

हम सब जानते है की earth sun के चारो ओर घूमती है जिसे दिन और रात होता है और ये भी जानते है की पृथ्वी अपनी दुरी पर भी घूमती है लेकिन क्या आपको earth की revolution speed पता है ? earth की revolution स्पीड 30 km/sec है मतलब यदि आप किसी काम को करने में 204 sec का टाइम लेते है तो उतनी ही देर में आप 6120 km आप travel कर लेते है। (204 sec * 30 km/sec = 6120 km) amazing बात ये है की धरती अकेले ही नहीं बल्कि आपको भी अपने साथ-साथ travel करवा रही है इस का मतलब हम लोग भी 30 km/sec से चक्कर लगा रहे है लेकिन इसे feel नहीं कर पा रहे है।


तो ये कुछ पृथ्वी के amazing बात है जो बहुत से लोगो को नहीं पता है आप हम को comment कर के जरूर बताना की इन 5 facts में से आप को सबसे अच्छा कौन सा लगा। 
anoop pratap singh

Hello every one my name is Anoop pratap singh and i have passed 10 + 2 examination form Lucknow and now i am pursing B.sc form Kanpur university in Kanpur. i create this blog for share knowledge and i am the owner of duniya ki amazing facts blog.

3 टिप्पणियाँ

thanks for visiting my blog if any question related to our post please comment our expert answer and solve your problem.

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने