ऐसे पढ़ोगे तो पढा हुआ हमेशा याद रहेगा (Remember what you read)

 ऐसे पढ़ोगे तो पढा हुआ हमेशा याद रहेगा(Remember what you read) 

आज की ये पोस्ट आप सब लोगो के लिये बहुत ही ज्यादा खास है क्योंकि मैं जानता हूँ कि आप सब लोगो भी मेरी तरह ही study या government job कि तैयारी कर रहे होगे लेकिन इतना ज्यादा syllabus होने के कारण सब कुछ ज्यादा टाइम तक याद नहीं रहता है जिसे आप बहुत ज्यादा परेशान होंगे बिल्कुल मेरी तरह तो क्या आप के साथ भी ऐसा होता है की आप किसी चीज़ को याद करने की कोशिश करते हो और बड़ी मुश्किल के बाद वो आपको याद हो जाती है लेकिन कुछ टाइम बाद फिर से आप उसे भूल जाते है या थोड़ा बहुत ही याद रहता है अगर आपकी memory power बहुत ही ज्यादा अच्छी है तो आप उसे एक दिन या दो दिन बाद भूल जाते है कुछ ही चीज़ आपको याद रहती है लेकिन बाकी सब नहीं याद रहता है लेकिन आप भूलते जरूर हो ये दिमाग का simple सा fact है पर ऐसे बहुत से ट्रिक है जिसे आप इस्तमाल कर सकते हो पढ़े हुये को लम्बे time तक याद रखने के लिये और जैसा की मैंने  कहां याद करने के लिये इसका मतलब हमेशा के लिए याद याद करने के लिये न की थोड़े टाइम के लिए। इस पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़ना क्योकि इस पोस्ट के चलते आप भी मेमोरी मास्टर बन सकते हो जिसको सब कुछ हमेशा के लिए याद रहता है।

सबसे simple trick है जिस भी text को आपको याद करना है उस text को आप highlight कर दो। highlight का मतलब है शब्दों को ऐसा बना देना ताकि वो आपकी आँखों को आकर्षक दिखे। आप चाहे तो pencil से उस text को underline भी कर सकते हो या फिर उस paragraph को color भी कर सकते हो। बहुत सारी वैज्ञानिक खोज यानि अनुसंधानों में यह पाया गया है की हमारा दिमाग ऐसी ही highlighted यानि आकर्षक शब्दों या चीज़ो को ज्यादा दिनों तक याद रखता है। simple सी बात है न भाई एक फूल का फोटो है जो black and white है और एक दूसरा फूल है जो yellow color का है तो आपकी नजर किस तरफ जाएगी जी हाँ उस yellow color वाले की तरह बिल्कुल क्योकि वो उस black and white वाले से ज्यादा आकर्षक दिख रहा है। असल में दिमाग को ऐसी चीज़ चाहिये जो common से अलग हो मतलब कुछ हट के हो दिमाग को same चीज़ बोरिंग लगती है और वो alert नहीं रहता है जिसे उसे याद रख पाने में बहुत ज्यादा मुश्किल होता है और यही कारण है की हम लोगो का दिमाग बिल्कुल भी पढ़ने में नहीं लगता है इस लिये जब आप किसी paragraph को highlight कर देते हो तो ये आपके दिमाग को कुछ अलग मिलता है और ये आपके दिमाग को आकर्षक लगता है भले ही आपको लगे या न लगे। अरे ये तो बिल्कुल वो ही बात हो गयी की किसी beautiful लड़की को देख लिया तो वो दिन रात बस आपके सपने में ही आती है और आप चाह कर भी उसको भूल नहीं पाते हो बिल्कुल उसी तरह ये trick भी काम करती है अगर आप से सालो के बाद भी उस लड़की के बारे में कोई पूछेगा तो आप तुरंत बता दोगे की वो कैसी थी या क्या पहना था उसने। आकर्षक लगने के चलते ही दिमाग उसे ज्यादा टाइम तक याद रखता है।   


अब मेरी बातो को जरा ध्यान से पढ़ना और अच्छे से समझने की पूरी कोशिश करना। जब आप पढ़ते हो न मान लो आपने एक बुक को लिया और सोचा की आज मुझे इतना paragraph याद करना है जो आपके exam में आने वाला है या लिखना है तो सबसे पहली बात उसे रटो मत सबसे बड़ी गलती सब ये ही करते है और पहले मैं भी ये ही गलती करता था। हमारे दिमाग में कोई भी information यानि जो आप पढ़ते हो वो दो जगहों पर store होती है एक short term memory में और एक long term memory में short term memory जो चीज़े स्टोर होगी न वो थोड़ी देर के लिए याद रहेगी या कुछ घंटो के लिए और जब आप उसे भूलोगे न तो उसका एक भी झलक याद नहीं रहेगा मतलब ये थोड़ी खतरनाक memory होती है और ज्यादातर हम लोग इस का ही इस्तमाल करते है तभी आप और हम exam के टाइम में भूल जाते है। 

                                  अब आप मुझसे कहोगे की ये बताओ की जो हम पढ़ रहे है वो हमारे थोड़ी देर याद रखने वाली जगह यानि short term memory में जा रही है या फिर ज्यादा यानि long term memory में। memorizing यानि रटने से वो चीज़ याद तो हो जाएगी पर वो आपके दिमाग के short term memory में जाएगी long term memory में नहीं मतलब वो आपके हमेशा के लिए याद नहीं रहेगी और इस लिए मैं आपको रटने से मना कर रहा हूँ रटने में क्या होता है की आपका मन नहीं करता है फिर भी आप उसे रटे जा रहे हो और ये बात आपके दिमाग को boring लगती है रटना भी कभी - कभी काम में आता है जैसे मान लो आप किसी रोड पर जा रहे हो और आप ने देखा की कार में बैठे लोगो ने एक लड़के को kidnap(अपहरण) कर लिया तो उस समय आप कार के नम्बर को तुरंत देखते हो और उसे याद करने की कोशिश करते हो वो कार का नम्बर है xyaz और इस नम्बर को बार बार रटते हो और इतनी देर में आप पेन और कागज निकाल कर उस नम्बर को नोट कर  लेते हो ताकि आप पुलिस को दे सको। 


वो जो गैप है आपने कार के नम्बर को देखा और कागज और पेन को निकाला इन दोनों काम के बीच में जो कुछ sec है उन sec में आपके दिमाग में वो नम्बर short term memory में रहती है मतलब मै आपको सिर्फ ये कहना चाहता हूँ की ऐसी emergency के वक्त रटने का इस्तमाल कर सकते है पर अगर exam में ये करेंगे तो इसकी chances बढ़ जाती है की आप भूल जाओगे और यही ज्यादातर हम लोगो के साथ होता है physics का कोई law आप याद कर रहे हो तो physics के law को आप याद करो रटे नहीं पर जाने-अनजाने आप उसे रटते हो लेकिन अगर आप उसे समझते तो चाह के भी आप उसे भूल नहीं पाते। रटने में और याद करने में बहुत ज्यादा फर्क है रटा हुआ आपको कुछ ही टाइम तक आपके दिमाग में रहता है लेकिन उसे समझ कर याद किया हुआ लम्बे टाइम तक आपके दिमाग में रहता है। अजीब बात है न कि जब हम किसी text को रटते है तो उस वक्त लगता है की ये मुझे याद हो गया अब मै नहीं भूलुंगा पर exam में आप भूल जाते हो। हाँ मैं ये जानता हूँ की अब आपके दिमाग में चल रहा होगा की कैसे पढ़े की वो हमारे short term memory में न जाये बल्कि ज्यादा time तक याद रहने वाली long term memory में जाये। एक बात जान लो आपका दिमाग उसी information को long term memory में send करता है जो आपको दिमाग को जरुरी लगता है। मन नहीं करता है फिर भी हम लोग रटते रहते है तो इसे कोई फायदा नहीं होने वाला है।  


अब मैं ट्रिक की बात करता हूँ की कैसे पढ़ा हुआ हमेशा याद रहे। आपने देखा होगा की जब आप कोई बड़ा paragraph याद कर रहे हो तब देखना आपका मन नहीं करेगा तब आप negative चीज़ सोचना शुरू कर दोगे देखो ये बात बहुत जरुरी बात है मै क्या सब लोग ये ही कहते है की positive सोचना चाइये लेकिन आप negative सोच का पढ़ई में अच्छा फयदा उठा सकते हो। आप लोगो ने देखा होगा की जब हम लोगो को डर लगने लगता है तो उस टाइम जो भी होता है वो हमको याद रहता है लेकिन जब आप मस्ती के मोड़ में होते है तो वो चीज़ हमको ज्यादा टाइम तक याद नहीं रहती है या कुछ ही झलक याद रहती है। अब तक शायद आप ये जान गए होंगे की मैं क्या कहने वाला हूँ आप अपने दिमाग को डराओ उसे negative बोलो अगर आपने ये याद नहीं किया तो क्या होगा या क्या क्या खराब हो सकता है, वो टीचर मुझे फिर से बोलेगा या पुरे क्लास के सामने फिर से मेरी बेइजती होगी। ऐसी ही चीज़े अपने दिमाग को बार बार देते रहो जब भी आप पढ़ने बढ़ो उसके बाद देखना आपका दिमाग पहले से थोड़ा alert हो जाएगा क्युकि उसे ये लगने लगेगा की हाँ ये बाते मुझे लम्बे टाइम तक स्टोर कर के रखना है ये information बहुत ज्यादा important है हाँ मैं जानता हूँ ये ट्रिक थोड़ी अजीब है और अजीब भी लग रही होगी पहले ये जान लो की ये काम क्यों करता है आपके दिमाग को पढ़ने का मन नहीं करता है और पढ़ा हुआ भी वो हमेशा के लिए याद रखने वाली long term memory में इस लिए नहीं भेजता है क्योकि आपका दिमाग alert नहीं रहता है मतलब वो बिल्कुल thug fife जैसा बिलकुल बेफिक्र रहता है तो जब आप अपने दिमाग को डराते हो न तब दिमाग थोड़ा serious होना शुरू होता है और alert mood पर चलता जाता है और ज्यादा power से काम करता है और जब आप याद करने के लिए बढ़ोगे तो वो चीज़ आपके दिमाग को important लगेगी और वो उस information को long term memory में send करता रहेगा। ये बिलकुल उसी तरह जैसे आप किसी मुसीबत में फसे हुये हो तब आप ने देखा होगा आपका दिमाग ज्यादा सोचना शुरू कर देता है फिर आप उस मुसीबत से निकल जाते हो लेकिन उस टाइम में आप ने जो भी किया वो चीज़ याद रहती है नहीं भूलती है।  


अब आप का दिमाग alert है और full power के साथ काम कर रहा है। दिमाग motivation तभी रहती है जब उसके अंदर कोई इच्छा रहती है दिमाग जब alert नहीं रहता है मतलब बिल्कुल मस्त तब उसे कुछ भी फ़िक्र नहीं रहता चाहे आप कितना भी तड़प रहे हो। मान लो आपके पास में 2 लाख करोड़ रुपये बैंक में है तो क्या आप पढ़ाई करोगे नहीं करोगे simple क्योकि आपके पास इतने पैसे है पर अगर जरा सोचो आपकी financial condition अच्छी नहीं है तो आप एक नहीं दो तरिके निकल लोगे आज नहीं तो कल पर दिमाग को motivation मिल ही जाएगा। वैसे ही जब आप पढ़ने को बैठते हो तब इन negative चीज़ो को सोचो ताकि आपका दिमाग full power , concentration power एकदम से बढ़ जाए। fact ये भी है की life में और किसी परीस्थिति में ये काम नहीं करता है कोई और परीस्थिति में आप negative मत सोचना पर पढ़े हुए को याद करने के लिए और दिमाग को motivation देने के लिए आप ऐसा कर सकते हो ये ट्रिक केवल पढाई में ही काम करती है। आपको मैंने बोला की आप negative चीज़े सोचना पर देखो ये सब fake होगा असल में थोड़ी न आपके पापा आपको डाट रहे होंगे वो तो आप सोच रहे हो और उस negative सोच का आप पढ़ने के लिए फयदा उठा रहे हो असल में कुछ नहीं हो रहा है आप केवल अपने दिमाग का फायदा उठा रहे हो। एक फेक सोच के चलते आपके दिमाग में हल-चल होती है जिसे दिमाग ज्यादा power से काम करने लगता है और अपने दिमाग का फायदा उठाने का इससे अच्छा तरीका और क्या हो सकता है और जब दिमाग एकदम alert होता है तब ही असली पढाई होती है और दिमाग उसे long term memory में भेजता रहता है क्योकि आपका दिमाग अलर्ट है और वो अपने goal पर ही focus कर रहा है की exam में मुझे अच्छे नम्बर लाने है बस और कुछ नहीं।  

                         और मैं केवल ये चाहता हूँ की आप इस ट्रिक से एग्जाम में अच्छे नम्बर लाओ क्योकि पहले में भी बहुत ज्यादा भूल जाने से परेशान था और मैं चाहता हूँ की आप अपने जीवन में एक अच्छा मुकाम पा सको। 
anoop pratap singh

Hello every one my name is Anoop pratap singh and i have passed 10 + 2 examination form Lucknow and now i am pursing B.sc form Kanpur university in Kanpur. i create this blog for share knowledge and i am the owner of duniya ki amazing facts blog.

1 टिप्पणियाँ

thanks for visiting my blog if any question related to our post please comment our expert answer and solve your problem.

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने