Free me Blog/Website kaise banaye?


Free me Blog/Website kaise banaye?

Internet की खोज इस दुनिया की सबसे अच्छी देन है क्योकि internet के आने से बहुत से काम आसान भी हो गया है और टाइम की भी saving हो रही है। ब्लॉग/website बनाना बहुत ही आसान है लेकिन हम आपको बता दे की आज के time में सब नाम और पैसा कमाना चाहते है कोई भी किसी से कम नहीं है ऐसे में कुछ भी आसानी से नहीं होता है जो भी ज्यादा मेहनत और दुसरो से कुछ अलग करेगा वो ही सफल बन सकता है।आशा है मेरी बात का मतलब आप लोग समझ गये होंगे। तो हम बात करने वाले है Free me Blog/Website kaise banaye? पहले आप जान ले की ये blog/website होता क्या है? क्योंकि जब तक आप इसको समझ नहीं सकते तो इस में काम भी नहीं कर पायेगे। blog/website वो माध्यम जिससे हम लोगो को जानकारी मिलती है जैसे-Hindustan support एक blog/website जो आपको knowledge प्रदान करता है। हमारे जैसी ही आपको बहुत सी और भी blog/website internet पर देखने को मिल जाएगी। जब आप लोग किसी भी question का answer Google में search करते है तब आप ने देखा होगा की आप के question से जुड़ा हुआ एक जैसा answer बहुत सा दिखने लगता है जो भी result आपको मिलता है वो सभी किसी न किसी blog/website से आपको मिलता है और Google इन ही blog/website के डाटा को store करता है और 24*7 search result देता है इस को ही ब्लॉग बोलते है। अब बात आती है कि क्या आप लोग भी अपना blog/website बना सकते है तो जी है वो भी free में। तो आये जानते है की free में blog/website कैसे बनाते है?



अपना खुद का blog/website बनाते time हमें बहुत सी बातो का ध्यान रखना पढता है जैसे-topic, blog/website का URL और templates आदि का।क्योकि ऐसा न करने पर आप कि blog/website अच्छी नहीं देखती है और user भी काम like करते है इस लिए इन बातो का अच्छे से ध्यान में रखे। blog/website को free और पैसे दे कर भी बनाया जा सकता है क्योकि आज के time में सब कुछ free नहीं मिलता है पैसे लगाने पड़ते है but जिसके पास talent है वो free में भी काम निकल ही लेता है जो जानते है free में blog/website बनाने के step और कहाँ से कैसे बना सकते है।

Google से free में blog/website कैसे बनाये?

internet पर वैसे तो बहुत से ऐसे site है जहाँ से आप free में blog/website बना सकते है लेकिन बहुत सी साइट बहुत से feature आपको नहीं देती है और Google के जितनी भरोसेमंद भी नहीं होती है। Google से आप बिना किसी coding के free में blog/website बना सकते है वो भी कुछ ही time में बिना coding को हाथ लगाये बिना जब आपको इतना कुछ मिल रहा है तब हम दूसरे के पास क्यों जाए।

Image result for blogger


                                                           Blogger Google का ही product है और इस पर blog/website बनाना भी आसान होता है और आप को पहले से ही पता है कि AdSense भी Google की ही service है जिसे आप बहुत ही आसानी से अपने blog में Google की ads लगा सकते है।

Google से free में blog/website बनाने के step 

1 -
 आप अपने computer या smart phone के browser को open कर के google में blogger.com  की site को search कर open कर ले।



2 - Site open करने के बाद इस में SIGN IN का option आप को देखेगा इस में आप अपने Gmail के account से SIGN IN कर के Login हो जाए।
   

3 - 
Sign In होने के बाद में आपको create a new blog का option मिलेगा आपको इस option पर क्लिक करना है।



 4 - अब आपको अपने blog/website का नाम, address और अपने blog/website के लिए templates भी select कर के create blog के option पर क्लिक कर दे।

 5 - अब आपने अपना blog/website बना लिया है अब आप new post पर click कर के इस में आप पोस्ट लिख सकते है और अपने blog/website को share करेंगे public traffic भी ला सकते है।
                                     Blog/website तो आप ने बना लिया इस के बाद यदि आपको इस में कोई change करना है जैसे-blog का templates, post का तरीका या और कुछ भी तो आप theme और कोई भी setting change कर सकते है।
इस तरह से आप free blog बनाना बना कर और उस blog/website में public traffic को gain कर आप गूगल  AdSense के लिए apply कर सकते है और पैसे भी कमा सकते है।

                                                           ये तो Google blogspot.com के blog/website की बात हुई अब हम आप को एक और free blog/website के बारे में बताने जा रहे है जो बहुत ही ज्यादा famous है और बहुत  ज्यादा लोगो इसका प्रयोग भी करते है। WordPress एक सबसे अच्छा माध्यम है जिसे आप बिना coding के फ्री में आप अपना blog/website बना सकते है और इस मै आपको अपने blog/website के लिए बहुतअच्छे-अच्छे theme भी आप को free में मिल जाता और आप अपने blog/website को भी बहुत आराम से customize कर सकते है। तो आये जानते है WordPress पर अपनी blog/website कैसे बनाते है। 


     
WordPress से free में blog/website बनाने के step 

1 - आप अपने computer या smart phone के browser को open कर के Google में WordPress.com की site को search कर open कर ले।


2 - site open करने के बाद इस में SIGN IN या Get Started option आप को देखेगा इस में आप अपने Gmail के account से SIGN IN कर के Login हो जाए या Get Started के option पर भी click कर सकते है लेकिन बाद में आपको Gmail id आप से पूछेगा। 

3 - Sign In होने के बाद में आपको create a new blog का option मिलेगा आपको इस option पर क्लिक करना है यदि आप ने Get Started option पर click किया है तो ब्लॉग/website का नाम और blog/website के बारे में कुछ जानकरी मांगेगा। 



 4 - अब आपको अपने blog/website का नाम, address और अपने blog/website के लिए templates भी select कर के create blog के option पर क्लिक कर दे।

 5 - अब आपकी WordPress ब्लॉग/वेबसाइट बन गयी है इसमें आपको WordPress.com का डोमेन बिल्कुल free में दिया जाता है। 


                                              ये दो website सबसे ज्यादा famous है इस लिए ज्यादा use में आ रही है और जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया था की competition बढ़ गया है ऐसे में और भी website internet पर तेजी से आ रही है। blog/website बनाने के लिए इस time एक और website भी तेजी से famous हो रही है वो है Wix.com जी हाँ ये website भी बहुत अच्छी है blog/वेबसाइट को बनाने के लिए ये भी free में blog/website बनाने की permission देता है और जिस तरह से आपको Google के blog/website के लिए blogspot.com का domain और WordPress ब्लॉग/वेबसाइट के लिए आपको WordPress.com का domain free में दिया जाता है उसी तरह से Wix पर भी आपको Wix.com domain free में दिया जाता है। 




                                                   अगर आप को coding के बारे में बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है तो आप Wix.com आप लोगो के लिए second best choice होनी चाहिए इतना ही नहीं आप अपने blog/website में जो भी चीज जोड़ना या घटना चाहते है वो भी आप अपनें अनुसार कर सकते है इस में customize करना बहुत ही आसान है कोई भी coding नहीं आती है तो कोई भी problem आपको नहीं होगी और इस पर भी blog/वेबसाइट जैसे की मैंने WordPress के step के बारे में बताया है वैसे ही step को आपको इसमें भी follow करना है कोई भी change नहीं है लेकिन वेबसाइट अलग-अलग है। 

                                           आशा करता हूँ आप बताये गए जानकारी को follow कर के अपना free का blog/website बना सकते है और पैसे कमा सकते है। अगर आप का कोई भी सवाल है इस post से जुड़ा हुआ तो आप comment box में पूछ सकते है। "जय हिन्द जय भारत"
anoop pratap singh

Hello every one my name is Anoop pratap singh and i have passed 10 + 2 examination form Lucknow and now i am pursing B.sc form Kanpur university in Kanpur. i create this blog for share knowledge and i am the owner of duniya ki amazing facts blog.

2 टिप्पणियाँ

thanks for visiting my blog if any question related to our post please comment our expert answer and solve your problem.

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने