यदि आप 7 दिनों तक नहीं सोते है तो क्या होगा ?

 यदि आप 7 दिनों तक नहीं सोते है तो क्या होगा ?

sleep यानि सोना एक ऐसी चीज़ है जो हम लोगो के लिए बहुत ही ज्यादा important है ये कोई बच्चा हो या बड़ा इंसान हो सोना सबके लिए basic जरूरत है। एक research में पता चला है की एक इंसान अपने पुरे जीवन काल में करीब 25 साल तो केवल सोते हुये बीतता है पर क्या आपने कभी सोचा है की अगर आपने सोना छोड़ दिया तो क्या होगा ? जो गजब बाते बताने जा रहा हूँ वो कई study's में पता चला है पर मैं आपको पहले ही बता देता हूँ की आपको ये बिलकुल भी try नहीं करना चाहिए। सोना आपके शरीर की basic जरूरत है इसलिए इसके साथ कोई खिलवाड़ न ही करे तो ही अच्छा है लेकिन एक बार पढ़ लो की बिना सोये क्या होगा आपके साथ और आपका दिमाग किस हद तक चला जाएगा। एक दिन यानि 24 घण्टे बाद आप शायद यकीन न करो लेकिन नीद आएगी और आएगी और 18 से 19 घण्टे बाद आप बहुत कम energy feel करोगे और सर दर्द होने लगेगा पर जैसे ही आप 24 घण्टे पार करोगे आप बहुत ज्यादा खुश feel करने लगोगे और कोई भी कितना भी फालतू joke मारे वो आपको मजेदार लगेगा आप बहुत मजाकिया type के इंसान बन जाओगे और ये दुनिया आपको बहुत positive दिखने लगेगी। आपको आपकी energy बढ़ा हुआ लगेगा। आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे? ये इसलिए होता है क्योकि आपके दिमाग का एक system जिसे mesolimbic system कहते है ये active हो जाता है और आपके दिमाग में भारी मात्रा में dopamine chemical निकलने लगता है आपके नींद को भगाने के लिये नींद की कमी को balance करने के लिए ये chemical हद से ज्यादा निकलने लगता है। आपको शायद भरोसा न हो लेकिन इस state में आपकी motivation भी बढ़ जाती है बिना किसी वजह के ही आपको ख़ुशी महशूस होने लगती है। पढ़ने में तो अच्छा लग रहा होगा right और आपको लग रहा होगा कि एक दिन नहीं सो के इस अनुभव को मजे करते है पर समस्या ये है की ये ज्यादा देरी तक नहीं चलती।


2 दिन बाद फिर से आपकी हालत खराब होनी शुरू हो जाएगी वो energy और ख़ुशी से भरा state ज्यादा देर तक नहीं रहेगा और वो time आ गया है जब आपका behavior अजीब होने लगेगी और आपके आस-पास के लोगो को लगेगा की आपने कोई नशा किया हुआ है और ऐसी state में आपको कोई भी वाहन नहीं चलाना चाहिए नहीं तो दुर्घटना हो सकती है। 2 दिन बाद आप बिना सोये बिना किसी चीज़ को सोचे ही निर्णय लेने शुरू कर दोगे क्योकि निर्णय लेने वाली दिमाग का part जिसे frontal lobe कहते है वो असल में बंद होने लगता है और आपके समझने और तर्क करने की ताकत कम होने लगती है। 2 दिन बाद आप math का एक question भी नहीं solve कर पाओगे। हाँ कुछ लोग तो ऐसे भी नहीं कर पाते है जैसे मै। कुछ देर और न सोने पर आपके शरीर का glucose metabolism नहीं हो पायेगा यानि आपके शरीर की energy जो आपकी ताकत होती है वो हद से ज्यादा कम हो जाएगी। अब आपका immune system भी कम effective होना शुरू हो जाएगा जो system आपको बीमारियों से हर पल बचाती रहती है वो system धीरे-धीरे बंद होनी शुरू हो जाएगी। इसके चलते जो आपके आस-पास के वातावरण में virus है वो आपके शरीर पर आराम से हमला कर पाएंगे जिसे आपको बीमारियां जल्दी पकड़ने लगेगी।


अब आपको कई तरह के अजीब शारीरिक लक्षण दिखने लगेगा जैसे- हाथो के mescal जोर-जोर से फड़फड़ाने लगेगा और आप थोड़ा रुक-रुक के बात करना शुरू कर दोगे मतलब आपके दिमाग को सोचने में normal से ज्यादा time लगेगा और आप किसी चीज़ को पढ़ने की कोशिश या ध्यान लगाने की कोशिश करोगे तो आप 2 sec भी आप उस पर फोकस नहीं कर पाओगे और concentration power 90% तक कम हो जाएगी। एक जगह पर शांति से बैठना आपके लिए नमुमकिन सा हो जाएगा।
                                                  3 दिन बिना सोये तीसरा दिन वो time है जब आपको पूरी दुनिया एक video जैसी लगने लगेगी और सिर्फ video जैसी दुनिया ही नहीं बल्कि अजीब-अजीब आवाजे भी सुनाई देने लगेगी ऐसी आवाजे जो असल दुनिया में नहीं होगी पर एक अजीब तरह से आपको सुनाई देगी ये इसलिए होता है क्योकि आप जगे हुए ही सपने देखने लगते हो। fact ये है की सपना आपके शरीर के लिए बहुत ही जरुरी है क्या आपको पता है की बिना सपने के असल में हम लोग मर जायगे ये इतनी basic जरूरत है की अगर आप इतने दिनों तक नहीं सोओगे तो आखिरकार ये शरीर आपको जगे हुये ही सपना दिखाने लगता है और सपना और असल दुनिया आपस में मिक्स हो जाता है। जब आप सोते हो तब आप इन दो state में से एक में होते हो Rem और Non-Rem  मतलब बिना सपना वाला sleep और Rem मतलब सपना वाला sleep तो हर किसी के नीद में ये Rem सपना वाला sleep जरूर होता है अगर आप बिना सपने वाले sleep में सोओ जहां Rem missing हो तब आपकी मौत हो जाएगी ये शरीर को जिन्दा रखने के लिए इतना जरुरी है। scientist को आज तक नहीं पता चला कि सपना आपके और हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है पर ये just पता है कि इसके बिना आप जिन्दा नहीं रह सकते और यही वो कारण है कि आप जगे हुए state में भी सपने देखने लगते हो अगर आप 3 दिन नहीं सोये तो।


बहुत लोग कहते है की मै तो सपने ही नहीं देखता तो fact जान लो ऐसा नहीं हो सकता आप असल में सपना देखते हो पर सुबह तक उसे भूल जाते हो क्योकि बिना सपनो के इंसान जी नहीं सकता है और बहुत लोगो को सपने अच्छे से याद भी रहते है।
                                             4 दिन बिना सोये और अब आपकी body धीरे-धीरे बंद होना शुरू हो जाएगी आप दुसरो से normally बात नहीं कर पाओगे मुँह से एक वर्ड निकलने में 1 से 2 sec  लगेगा और seance of time alter हो जाएगा यानि जब आप बाहर निकलोगे तब आपको ये दुनिया slow motion में दिखने लगेगी सब कुछ बिल्कुल slow motion में करोगे। 4 दिन बिना सोये अब एक ऐसा time आ चुका है जहाँ आपकी तर्क करने की power इतनी कम हो चुकी है कि 1 + 1 कितना होता है ये भी आप अपने दिमाग में process नहीं कर पाओगे।

 
                                             5 दिन बिना सोये अब आपका reaction time बहुत slow हो जाएगा मतलब ऐसी अवस्था में अगर कोई आपको चाटा मारे तो आपको 5 sec बाद पता चलेगा की आपको किसी ने मारा है चीज़े इतनी अजीब हो जाएगी और आपको पल-पल ऐसा लगेगा की आपका सिर फटा जा रहा है, आपको हर पल लगेगा की कोई मेरे पीछे है जैसा आपको अंधेरे में लगता है न बिलकुल वैसा और कई तरह की डरावनी felling भी आणि शुरू हो जाएगी।
                                           6 दिन बिना सोये अब ये वो टाइम आ गया है की आप याद नहीं कर पाओगे की क्या हो रहा है आप नई मेमोरी नहीं बना पाओगे। नहीं समझ में आया न तो कोई बात नहीं मैं एक example से आपको समझाता हूँ मान लो एक letter बॉक्स आपका दिमाग है और letter नई-नई मेमोरी है जो आपके दिमाग में हर पल आती रहती है पर 6 दिन बिना सोये आपका दिमाग इस मेमोरी बॉक्स का सेटर बंद कर देता है और जो नई चीज़े आप अनुभव करते हो वो चीज़े इसके अंदर नहीं जा पाती है ये चीज़े आपके दिमाग के ऊपर से निकल जाती है। अब आपके दिमाग से एक जहर निकलने लगता है जिसे beta amyloid कहते है। जब आप रोज रात को सोते हो तब आप गहरी नीद में होते है तब आपका दिमाग इस जहरीली chemical को साफ करता है पर 6 दिन बिना सोये ये खतरनाक मात्रा में आपके दिमाग में store हो जाता है और तब आपका जरुरी chemical जिसे testosterone कहते है वो भी अब एक ऐसी level पर आ जाती है जो की एक 90 साल के बुजुर्ग इंसान में होती है। 


                                        7 वां दिन बिना सोये अब आप एक ज़िंदा zombie बन जाओगे एक ऐसा इंसान जो कुछ सोच नहीं सकता, बात नहीं कर सकता, कुछ याद  सकता है, चल नहीं सकता आप भूत की तरह बस एक जगह बैठे रहोगे। आपके शरीर को balance करने की power पूरी तरह से चली जाएगी और आप चल नहीं पाओगे।
तो सवाल ये है की आप कितने दिन तक जिन्दा रह पाओगे और कितने दिन के बाद आपका शरीर बंद हो जाएगा। अभी तक जो official record है वो 264 hrs  यानि करीब 11 days का है जो की Randy Gardner के नाम है Randy Gardner 6 दिन के बाद 11 दिन तक उन्होंने अपने आपको एक zombie जैसा रखा ताकि वो उस world record को बना पाये। इस record को देखकर लोगो ने ये conclusion निकाला की अगर आप 11 days से ज्यादा बिना सोये गुजार तो आपकी मौत हो जाएगी।


practically या scientificallyबात करे तो fact ये है कि जब आपका शरीर पूरी तरह से बंद होने वाला ही होगा तब आखिरी time पर ही आपका शरीर सो जाएगा मतलब बिना सोये आप मर नहीं सकते हो। जी हाँ ये बात बिलकुल वही हो गयी की आप साँस रोकर मरने की कोशिश कर रहे हो। साँस रोकते-रोकते एक ऐसा टाइम आएगा जब आप खुद से या शरीर साँस लेने लगेगा आप साँस रोकर अपने आपको कभी नहीं मार सकते हो ये भी एक fact है क्योकि last time पे शरीर को जो करना है वो कर ही देता है चाहे आप कितना भी कोशिश करो वो साँस ले ही लेता है और 11 days बाद शरीर मरते हुये समय में ही सो जाता है इसलिए अगर आप 11 days तक नहीं सोते हो तो एक वक्त ऐसा आएगा जब आप नहीं सोने की कोशिश करोगे और पूरी ताकत से आखँ खोल कर रखोगे पर आपका दिमाग automatically ही आखिरकार sleep में चला जाएगा और world record holder Randy Gardner भी आखिरी समय में सो गए थे एक हद के बाद उनका शरीर अपने आप ही sleep में चला गया था और सबसे अच्छी बात ये है की सोने के बाद ही बॉडी अपने आप normal होना शुरू हो जाती है कोई long term effect नहीं होता मतलब आप 11 days बाद 14 से 15 घण्टे सो लो तो frees हो जाओगे मेमोरी नई न बना, बात न कर पाना, फोकस न कर पाना ये सब चीज़े वापस reverse हो जाती है मतलब अच्छी नींद ही सब कुछ को normal कर देती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप इसको try करो मैं केवल आपको एक information दे रहा हूँ।

post कैसी लगी नीचे comment जरूर करना और ऐसी ही फैक्ट को पढ़ने के लिए आप हमे follow भी कर सकते है। 
anoop pratap singh

Hello every one my name is Anoop pratap singh and i have passed 10 + 2 examination form Lucknow and now i am pursing B.sc form Kanpur university in Kanpur. i create this blog for share knowledge and i am the owner of duniya ki amazing facts blog.

8 टिप्पणियाँ

thanks for visiting my blog if any question related to our post please comment our expert answer and solve your problem.

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने